पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

8 माह में चाैथी बार घटे दाम:अब 1200 की जगह 800 रु. में कोरोना टेस्ट, आरयूएचएस में 70 बेड के आईसीयू वार्ड का लोकार्पण

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएम ने कहा- आरटीपीसीआर जांच किट की लागत में कमी को देखते हुए सरकार ने दाम घटाए हैं
  • ग्रामीणों को भ्रम है कि गांव में कोरोना नहीं है

प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने लिए सीएम अशोक गहलोत ने बड़ा ऐलान किया है। कोरोना जांच के लिए होने वाले आरटीपीसीआर टेस्ट के दाम 8 माह में चौथी बार घटाते हुए 800 रुपए कर दिए हैं। देर शाम को स्वास्थ्य विभाग ने इसके आदेश भी जारी कर दिए। इससे पहले निजी लैब 1200 रु. में टेस्ट कर रहीं थी। सीएम ने कहा- आरटीपीसीआर जांच किट की लागत में कमी को देखते हुए सरकार ने दाम घटाए हैं।

ग्रामीणों को भ्रम है कि गांव में कोरोना नहीं है, लेकिन आंकड़ों के मुताबिक 2000 में से 700 लोग गांवों में अपनी जान गंवा चुके हैं। निचले स्तर पर चिकित्सा व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। हमने प्रत्येक विधानसभा में एक मॉडल सीएससी बनाने की दिशा में प्रयास शुरू कर दिए हैं।

आरयूएचएस में 70 बेड के आईसीयू वार्ड का लोकार्पण
सीएम ने जयपुर स्थित आरयूएचएस में 70 बेड के नए आईसीयू वार्ड का लोकार्पण भी किया। आरयूएचएस में अब कुल 205 आईसीयू बेड हो गए हैं। इसके अलावा 6 जिलों हनुमानगढ़, प्रतापगढ़, जैसलमेर, राजसमंद (नाथद्वारा), टोंक व बूंदी में कोरोना जांच के लिए लैब और जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल में कैंसर इलाज के लिए नए वार्ड, ऑर्थोपेडिक थिएटर व एक्यूट केयर वार्ड की रेनोवेशन-अल्टरेशन और कैंसर वार्ड के इंटीरियर कार्य का भी लोकार्पण किया।

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि आरयूएचएस में अब कुल 205 आईसीयू बेड हो गए हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से युक्त 70 बेड वाले आधुनिकतम आईसीयू वार्ड पर 8.10 करोड़ रुपए की लागत आई है। इसके साथ ही यहां 1,000 ऑक्सीजन बेड भी उपलब्ध हैं और सीटी-स्कैन की सुविधा शुरू कर दी गई है।
संक्रमण रोकने के लिए जांचें जरूरी : गहलोत
^प्रदेश में कोरोना की सारी जांचें आरटीपीसीआर किट से हो रही हैं। यह सबसे विश्वसनीय है। कोरोना संक्रमण की संख्या जांच पर निर्भर करता है। अब प्रदेश में प्रतिदिन 60 हजार टेस्ट की क्षमता विकसित हो जाएगी।
-अशोक गहलोत, सीएम

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser