52 विधायकों के फंड से 351 लाख रु. की अनुशंसा:अब भैंस बेल्ट में भी लम्पी का खौफ; इस बेल्ट के 18 विधायकों ने 150 लाख रुपए दिए

जयपुर4 महीने पहलेलेखक: डूंगरसिंह राजपुरोहित
  • कॉपी लिंक
गायों के लिए दवा के लड्‌डू बनाते भाजपा विधायक रामलाल शर्मा। - Dainik Bhaskar
गायों के लिए दवा के लड्‌डू बनाते भाजपा विधायक रामलाल शर्मा।

लम्पी से देश में सर्वाधिक 52 हजार मौतें राजस्थान में हुई हैं और अब यहां के भैंस बेल्ट में भी इस संक्रमण का खौफ बढ़ रहा है। अब तक गाय बेल्ट से जुड़े विधायक ही अपने फंड से लम्पी नियंत्रण के लिए राशि दे रहे थे लेकिन अब पिछले 5 दिन में भैंस बेल्ट के विधायक 150 लाख रुपए से अधिक राशि की अनुशंसा कर चुके हैं। अब तक कुल 52 विधायक 351 लाख रुपए दे चुके हैं।

कहां, कितनी खर्च हुई राशि, जिलों से नहीं मिला हिसाब
सरकार ने लम्पी से मुकाबले के लिए विधायकों के फंड से 7 से 10 लाख रुपए लेने के जिला कलक्टरों को अधिकार दिए थे। अब इसका दायरा नहीं बढ़ने से कलेक्टरों ने फिलहाल राशि और उसके खर्च का ब्योरा नहीं भेजा है। ऐसे में साफ नहीं हो पाया है कि गायों को बचाने के लिए विधायक कोष से कहां कितनी राशि काम में ली गई है।

दवा किट भेजतीं कांग्रेस विधायक कृष्णा पूनिया।
दवा किट भेजतीं कांग्रेस विधायक कृष्णा पूनिया।

पशुपालन मंत्री ने 52 हजार मौतों के बाद दिए 10 लाख
स्पीकर डॉ. सीपी जोशी ने 10 लाख, श्रम मंत्री सुखराम विश्नोई ने 15 लाख, खेलमंत्री अशोक चांदणा ने 20 लाख, पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने 10 लाख, परिवहन मंत्री ब्रजेंद्र ओला ने 10 लाख, ममता भूपेश 10 लाख दिए। सांसद दीया कुमारी ने 16 लाख दिए। लेकिन 20 मंत्रियों ने अभी तक एक रुपया नहीं दिया। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां ने 10 लाख, रामलाल शर्मा ने खुद बड़ा कड़ाहा चढ़ा लंपी के देसी इलाज की दवा बनवाई।

पिछले 5 दिन में भैंस बेल्ट के विधायकों ने भी एमएलए फंड जारी किया- रघु शर्मा केकड़ी 5 लाख, वीरेंद्रसिंह दांतारामगढ़ 10 लाख, परसराम मोरदिया धोद 10 लाख, रामप्रताप कासनिया सूरतगढ़ 10 लाख, अर्जुनलाल जीनगर कपासन 11.5 लाख, गोपीचंद मीणा जहाजपुर 10 लाख, दानिश अबरार सवाईमाधोपुर 5 लाख, कृष्णा पूनिया सादूलपुर 5 लाख, राजकुमार गौड़ श्रीगंगानगर 11 लाख, गायत्री कैलाश त्रिवेदी सहाड़ा 10 लाख, दीप्ती किरण माहेश्वरी ने 10 लाख, अशोक बैरवा खंडार ने 5 लाख, लाखनसिंह मीणा ने 5 लाख, हरीशचंद्र मीणा देवली उनियारा ने 5 लाख, मुकेश भाकर लाडनूं ने 10 लाख व जबर सिंह सांखला आसींद ने 10 लाख रुपए दिए।

खबरें और भी हैं...