पटवारी परीक्षा 2021 की आंसर-की जारी:सवाल और जवाब पर 26 नवंबर तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

जयपुर5 दिन पहले

राजस्थान में 23 और 24 अक्टूबर को आयोजित हुई पटवारी भर्ती परीक्षा की आंसर-की जारी हो गई है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की और से सोमवार देर रात दो दिन हुए चारों पेपर की आंसर की जारी की गई। अभ्यर्थी विभाग की वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर इसे देख सकते हैं। इसके साथ ही अभ्यर्थी को अगर किसी सवाल या फिर जवाब में आपत्ति हो, तो वह 100 रुपए का शुल्क देकर अपनी आपत्ति 26 नवंबर रात 12 बजे तक ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है।

पटवारी परीक्षा आंसर-की कोड 104 (A)
पटवारी परीक्षा आंसर-की कोड 104 (A)

दरअसल, राजस्थान में 5378 पदों के लिए पटवारी भर्ती परीक्षा का आयोजान किया गया था। जिसके लिए 2 दिन दो परियों में परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस दौरान दोनों परियों के लिए करीब 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इसके लिए प्रदेशभर में 1100 से ज्यादा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन करवाया गया था। लेकिन परीक्षा में 66% अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही।

पटवारी परीक्षा आंसर-की कोड 104 (B)
पटवारी परीक्षा आंसर-की कोड 104 (B)

पेपर पैटर्न पांच भाग में
कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित पटवार परीक्षा में तीन घंटे की इस परीक्षा में परीक्षार्थियों से 150 प्रश्न पूछे गए थे। इनमें जनरल साइंस के साथ इतिहास, राजनीति विज्ञान, भारतीय भूगोल, सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर, जनरल हिंदी व अंग्रेजी, राजस्थानी संस्कृति, मेंटल एबिलिटी, बेसिक गणित व रीजनिंग, बेसिक कंप्यूटर के ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे गए थे।

पटवारी परीक्षा आंसर-की कोड 104 (C)
पटवारी परीक्षा आंसर-की कोड 104 (C)

कैसे होगा चयन और कितनी हाेगी सैलरी

पटवारी की सीधी भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा में उम्मीदवारों का चयन जिले की बजाय स्टेट लेवल की मेरिट से होगा। चयनित उम्मीदवार को 5 मैट्रिक्स लेवल अनुसार सैलरी दी जाएगी। प्रोबेशन के समय लगभग 20 हजार 800 रुपए प्रतिमाह वेतन मिलेगा। बोर्ड के चैयरमेन हरिप्रसाद शर्मा ने एग्जाम से पहले कहा था कि परीक्षा के बाद बोर्ड चारों पारियों के प्रश्न पत्रों को एक्सपर्ट कमेटी के सामने रखेगा। अगर एक्सपर्ट कमेटी को जरूरत महसूस हुई तो ही प्रश्न पत्रों का नोर्मलाइजेशन किया जाएगा।

पटवारी परीक्षा आंसर-की कोड 104 (D)
पटवारी परीक्षा आंसर-की कोड 104 (D)

करंट जीके से जुड़े कई सवाल पूछे गए
इससे पहले पटवार भर्ती परीक्षा जनवरी 2021 में आयोजित होनी थी। जिसके प्रश्न पत्र भी छपकर तैयार हो गए थे। बाद में इसे स्थगित कर 23 और 24 अक्टूबर को करवाया गया। एग्जाम की तिथि बदलने के साथ ही बोर्ड ने प्रश्न पत्र को भी बदल डाला। कुछ अभ्यर्थी सोच रहे थे कि जनवरी 2021 तक का ही करंट जीके पूछा जाएगा। लेकिन बोर्ड ने इस एग्जाम में नवीनतम समसामयिक घटनाओं से जुड़े सवाल पूछे। अक्टूबर महीने की कुछ घटनाओं से जुड़े सवाल भी शामिल किए गए। करंट जीके में टोक्यो ओलम्पिक, फिल्म फेयर पुरस्कार और कोविड 19 से जुड़े प्रश्न चारों पारियों में पूछे गए।

खबरें और भी हैं...