राजस्थान में ओमिक्रॉन का खतरा, एक साथ 4 केस मिले:संक्रमित पति-पत्नी अस्पताल में भर्ती, विदेशी महिला दिल्ली पहुंची

जयपुर5 महीने पहले

देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ रही है। राजस्थान में आज 4 लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। जवाहर नगर निवासी एक व्यक्ति, उसकी पत्नी और प्रताप नगर निवासी एक बुजुर्ग की रिपोर्ट ओमिक्रॉन पॉजिटिव आई। इसके अलावा एक विदेशी महिला पॉजिटिव मिली है। महिला पिछले दिनों जांच करवाने के बाद दिल्ली चली गई थी। राहत की बात यह है कि एक संक्रमित व्यक्ति की रिपोर्ट पहले ही निगेटिव आ चुकी है। राज्य में अब तक कोरोना के इस नए वैरिएंट से 22 लोग संक्रमित हाे चुके हैं।

भारत में इस समय 15 राज्यों में ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट फैल चुका है। राजस्थान चौथे नंबर पर आता है। सबसे ज्यादा 65 केस महाराष्ट्र में मिल चुके है। 57 केस के साथ दूसरे नंबर पर दिल्ली और 24 केस के साथ तीसरे नंबर पर तेलंगाना है। जयपुर सीएमएचओ की टीम ने जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट मिलने के बाद जवाहर नगर निवासी पति-पत्नी को आरयूएचएस शिफ्ट कर दिया है।

आरयूएचएस के अधीक्षक डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि पति-पत्नी कुछ दिन पहले कोरोना पॉजिटिव मिले थे। दोनों को होम आइसोलेशन में रख रखा था। आज जब इनकी जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली तो दोनों को एतियातन आरयूएचएस में भर्ती करवाया गया है।

राजस्थान में इससे पहले 18 लोग कोरोना के इस नए वैरिएंट से संक्रमित हो चुके है। 4 सीकर के रहने वाले है। वहीं, 11 लोग जयपुर के हैं । इसमें से 4 लोग जो शुरुआत में पॉजिटिव मिले थे, वे दक्षिण अफ्रीका से आए थे। इन्ही के परिवार के संपर्क में आए लोगों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव मिली थी। इसके अलावा यूक्रेन से आई एक युवती की रिपोर्ट में भी पिछले दिनों ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई थी। हालांकि इन सभी लोगों को पिछले दिनों छुट्‌टी दे दी थी।

बुजुर्ग की रिपोर्ट आई निगेटिव, हॉस्पिटल से मिली छुट्‌टी
इधर, जयपुर के प्रताप नगर निवासी एक बुजुर्ग व्यक्ति की जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट भी पॉजिटिव मिली है। हालांकि ये बुजुर्ग कुछ दिन पहले तक सीतापुरा के पास स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती थे। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें छुट्‌टी मिल गई थी। इसके अलावा एक विदेशी महिला जो पिछले दिनों जयपुर पहुंची थी। उस महिला के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भिजवाए थे, जिसकी रिपोर्ट आज पॉजिटिव मिली है। ये महिला फिलहाल दिल्ली बताई जा रही है।