• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • On The World Heart Day A Meditation Camp Organise For Jaipur Police On Subject 'Healthy Heart Healthy Life' Lecture Series In Police Line

वर्ल्ड हार्ट डे पर पुलिसकर्मियों ने किया मेडीटेशन:जयपुर पुलिस लाइन में 'स्वस्थ हृदय- स्वस्थ जीवन' व्याख्यानमाला में मिला मंत्र, स्वस्थ रहने के लिए योग व प्राणायाम को दिनचर्या में शामिल करें, शराब-तंबाकू छोड़ें

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चांदपोल पुलिस लाइन में योग व प्राणायाम का अभ्यास करवाते हुए आर्ट ऑफ लिविंग के प्रशिक्षक - Dainik Bhaskar
चांदपोल पुलिस लाइन में योग व प्राणायाम का अभ्यास करवाते हुए आर्ट ऑफ लिविंग के प्रशिक्षक

वर्ल्ड हार्ट डे पर जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से चांदपोल स्थित रिजर्व पुलिस लाइन में बुधवार को अफसरों व जवानों के लिए मेडिटेशन शिविर एवं स्वस्थ हृदय- स्वस्थ जीवन विषय पर व्याख्यानमाला का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें आर्ट ऑफ लिविंग के प्रशिक्षकों द्वारा योग-प्राणायाम और मेडिटेशन का अभ्यास करवाया गया। पुलिस कर्मियों को बताया गया कि वे अपने शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए योग व प्राणायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

मेडिटेशन शिविर में एडिशनल डीसीपी आलोक सिंहल व एसीपी नरेंद्र दायमा मौजूद रहे
मेडिटेशन शिविर में एडिशनल डीसीपी आलोक सिंहल व एसीपी नरेंद्र दायमा मौजूद रहे

शरीर में ये लक्षण होने पर डॉक्टर से सलाह लेकर चैकअप करवाएं

व्याख्यान माला में मौजूद जयपुर के ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. विजय पाठक ने जवानों को ह्रदय की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद ह्रदय रोग होने की संभावना बढ़ गई है। डायबिटीज व ब्लड प्रेशर के मरीजों में ह्रदय रोग होने की संभावना ज्यादा होती है। किसी को भी दैनिक दिनचर्या के दौरान थकान, सांस फूलना, चलने में परेशानी, सीने में दर्द, हाथ-पैर में सूजन, पीठ में दर्द ,बैठे-बैठे घबराहट एवं पसीना आने जैसे लक्षण महसूस हो तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लें। अपने स्वास्थ्य की जांच करवाए।

शिविर में योग करते हुए पुलिस के जवान
शिविर में योग करते हुए पुलिस के जवान

जंक फूड, फास्ट फूड और तंबाकू शराब का सेवन छोड़ें
डॉ. पाठक ने कहा कि ह्रदय रोग की रोकथाम के लिए जंक फूड, फास्ट फूड, वसायुक्त भोजन ,तंबाकू एवं शराब का सेवन नहीं करें। हरी सब्जियां,छाछ, बिना मलाई के दूध का सेवन करें। नियमित रूप से व्यायाम करें ,पैदल घूमें तथा कम से कम 7 घंटे की नींद जरुर लें। सुबह सूर्योदय से पहले उठकर अपनी दिनचर्या की शुरुआत करें।

व्याख्यान माला में डॉ. विजय पाठक और डीसीपी डॉ. अमृता दुहन ने भी दिए हेल्थ टिप्स
व्याख्यान माला में डॉ. विजय पाठक और डीसीपी डॉ. अमृता दुहन ने भी दिए हेल्थ टिप्स

थाने में मौजूद पुलिसकर्मी रोजाना पैदल गश्त की दूरी बढ़ाएं

इस मौके पर डीसीपी (मुख्यालय) डॉक्टर अमृता दुहन ने कहा कि पुलिस के जवान विषम परिस्थितियों में अधिक समय तक कार्य करते हैं, जिससे वे अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते। इसके लिए मेडिकल टीम को थानों में भेज कर पुलिस कर्मियों की जांच करवाई गई। जवानों से अपेक्षा है कि वे नियमित गश्त की दूरी बढ़ाएं। जिससे जवान एकदम स्वस्थ रह सकें।

कार्यक्रम में डीसीपी (पूर्व) प्रहलाद सिंह कृष्णिया, एडिशनल डीसीपी राजर्षि वर्मा, आलोक सिंघल, मुस्तफा अली जैदी, एसीपी नरेंद्र दायमा, प्रमोद स्वामी, राजवीर सिंह, विक्रम सिंह, मोहनलाल, डॉक्टर गिर्राज शर्मा मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...