पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सब्जियों की बंपर आवक:मुहाना मंडी में प्याज की 150 टन आवक बढ़ते ही थाेक में 10 किलाे तक सस्ता

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फिर भी खुदरा में बेच रहे ‌50 किलाे, सिजनेबल सब्जियों की बंपर आवक

मुहाना मंडी में प्याज की आवक बढ़ते ही थाेक में 10 रुपए किलाे तक सस्ता हाे गया है। अभी अलवर, झालावाड़ व एमपी से प्याज की आवक में बढ़ाेतरी हाे रही है। पहले के मुकाबले फिलहाल 150 टन प्याज की आवक बढ़ने से कुल आवक 550 से 600 टन तक पहुंच गई है। अभी थाेक में प्याज 20 से 30 रुपए किलाे तक बिका है, वहीं इससे पहले 30 से 40 रुपए किलाे बिक रहा था।

इसके बावजूद भी खुदरा में 50 रुपए किलाे तक बेचा जा रहा है, इससे आम उपभाेक्ताओं काे अभी भी प्याज महंगा दामाें में ही खरीदना पड़ रहा है। वहीं पंजाब व हरियाणा से मंडी में नए आलू की आवक शुरु हाे गई फिर भी थाेक में 28 से 35 रुपए किलाे बेचा जा रहा है।

इस बारे में आलू-प्याज आढ़तिए संघ अध्यक्ष शिव शंकर शर्मा का कहना है कि आवक कमजाेर है, पांच-सात दिन में आवक बढ़ते ही भावाें में कमी आ जाएगी। वहीं लहसुन की नई फसल जनवरी-फरवरी में एमपी के नीमच व मंदसाैर से और फरवरी मार्च में हाड़ाैती क्षेत्र से आने के बाद ही इसके भाव कम हाेंगे। अभी 50 से 100 रुपए बिक रहा है। आवक बढ़ने के साथ ही सब्जियों के दामों में कमी आएगी।
हरा धनिया 2 माह पहले 400 किलाे, अब भाव हुए ~10 किलो
दाे माह पहले मंडियाें में हरा धनिया की किल्लत हाेने से 400 रुपए किलाे तक पहुंच गया था, लेकिन अभी बंपर आवक हाेने से 6 से 10 रुपए किलाे में बिक रहा है। मानसून सीजन की वजह से लाेकल एरिया व आस-पास के जिलाें में हरा धनिया की फसल खत्म हाेने से केवल बैंगलूरु से ही सप्लाई हाे रहा था। बैंगलूरु से धनिया हवाइ जहाज से 3 से 4 टन ही आ रहा था, जिससे दो माह पूर्व हरा

धनिया के भाव भी आसमान छू गए थे। अभी जयपुर आस-पास, अजमेर व उदयपुर से हरा धनिया 25 से 30 टन आ रहा है। आसपास के क्षेत्र से हरा धनिया की आवक शुरू होने से भाव में भी कमी आ गई है। इनदिनों खेतों में हरी सब्जियाें की फसल तैयार हो गई है। बाजार में नई सब्जियां की आवक बढ़ गई है। ऐसे में भाव के साथ ही सब्जियां आसानी से सुलभ हो रही है।

मंडी में हरी सब्जियों की बंपर आवक, मूली 4 रुपए किलो
मुहाना मंडी में सीजनेबल हरी सब्जियाें की बंपर आवक शरू हाे गई है। अभी मूली 2 से 4 रुपए किलाे, पालक व मैथी 6 से 8 रुपए किलाे, गाजर 15 से 18 रुपए किलाे, फूल गाेभी 15 से 18 रुपए किलाे, पत्ता गाेभी 18 से 20 रुपए किलाे बिक रहा है।

वहीं मध्यप्रदेश व लाेकल मटर आने से पहले से सस्ता हुआ हाे गया है, अभी थाेक में 40 से 45 रुपए किलाे बिक रहा है। जयपुर फल-सब्जी थाेक विक्रेता संघ अध्यक्ष राहुल तंवर का कहना है कि बंपर आवक हाेने से सीजनेबल हरी सब्जियां महंगी नहीं हाेगी। साथ ही लोगों को हरी सब्जियां सुलभ हो सकेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser