• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Online Fraud In Jaipur By Updating Kyc Information And Download Any Desk App On Mobile Then Withdraw 1 Lakh Rupees From The Bank Account

सायबर ठगों से सावधान:मोबाइल पर KYC सूचना अपडेट करने के बहाने Any Desk App डाउनलोड करवाया, फिर पांच मिनट में खाते से निकाले 1 लाख रुपए

जयपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मोबाइल एप अपडेट करवाने के बहाने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर एक व्यक्ति के खाते से निकाले एक लाख रूपए - Dainik Bhaskar
मोबाइल एप अपडेट करवाने के बहाने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर एक व्यक्ति के खाते से निकाले एक लाख रूपए

ऑनलाइन ठगी कर रूपए हड़पने के लिए सायबर अपराधी नए नए तरीके अपना रहे है। ऐसा ही एक मामला जयपुर के जवाहर सर्किल इलाके में सामने आया है। जहां बदमाशों ने मोबाइल फोन पर KYC सूचना अपडेट करवाने के बहाने एक व्यक्ति से उनके मोबाइल में एक एप डाउनलोड करवाया और पांच मिनट में एक लाख रुपए का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर खाता साफ कर दिया। ठगी का पता चलने पर पीड़ित ने जवाहर सर्किल थाने में रविवार को मुकदमा दर्ज करवाया।

पुलिस के मुताबिक ठगी की वारदात बी ब्लॉक, गोकुल वाटिका में रहने वाले दिनेश चंद जैन के साथ हुई। दोपहर करीब 1 बजे एक व्यक्ति ने उनको फोन किया। उसने खुद को बैंक का एक्जीक्यूटिव बताकर उनके मोबाइल पर KYC सूचना अपडेट करने के बहाने बातचीत की। जिसमें ठग ने दिनेशचंद को उनके मोबाइल में Any Desk App डाउनलोड करने को कहा। बातों में आकर दिनेश ने वैसा ही किया।

KYC अपडेट चार्जेज के बहाने 10 रुपए का पेमेंट करने को कहा, फिर तीन बार में रुपए निकाले

पीड़ित दिनेशचंद के मुताबिक ठग ने फोन पर बातचीत में KYC अपडेट चार्जेज के लिए उसके खाते में 10 रुपए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने को कहा। झांसे में आकर दिनेशचंद ने ऑनलाइन पेमेंट कर दिया। इसके बाद महज पांच मिनट में उनके खाते से पहले 45 हजार, फिर 10 हजार और इसके बाद 50 हजार रुपए का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर बदमाशों ने निकाल लिए।

बदमाशों ने ठगी की वारदात को अंजाम देने के लिए चार अलग अलग मोबाइल नंबरों से दिनेशचंद को फोन किया। यह नंबर पुलिस को बताए है। अब सायबर सेल की मदद से पुलिस आरोपियों की जानकारी जुटा रही है। पुलिस का मानना है कि ऑनलाइन ठगी से जुड़ी यह गैंग ज्यादातर बाहरी राज्यों से वारदात करती है।

खबरें और भी हैं...