पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गड़बड़झाला:महज 40% की जांच, 10% संक्रमित मिले…फिर भी जांचों से बचते अधिकारी, डॉक्टर और स्टाफ

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • आरएमएससी-126, स्वास्थ्य भवन-200 व आरएनसी-29 सैंपल निगेटिव आए

(सुरेन्द्र स्वामी) कोरोना के बचाव और नियंत्रण की सीख देने वाला खुद स्वास्थ्य भवन जांच कराने में पीछे होने से संक्रमण फैलने का खतरा है। एनएचएम, राजस्थान मेडिकल सर्विसेज , एडस कंट्रोल सोसायटी और मुख्य स्वास्थ्य भवन में 40 केसेज मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। यहां तक की निदेशक (जन स्वास्थ्य) के दो पीए भी जांच में कोरोना पॉजिटिव मिले है।

गंभीर लापरवाही ये है कि स्वास्थ्य भवन के चारों भवनों में एक हजार में मात्र 40 फीसदी ने ही जांच कराने से जिंदगी खतरे में पड़ सकती है। स्वास्थ्य भवन में उपस्थिति घटकर 30 फीसदी तक रह गई है। हालत एेसे है कि अभी भी 30 से ज्यादा अधिकारियों ने संक्रमित के संपर्क में आने के बाद जांच कराना उचित नहीं समझा। पूछने पर कहा जांच कराली, लेकिन रिपोर्ट मांगने पर नहीं दी।

‘जांच’पर सवालिया निशान
राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड, एनएचएम और स्वास्थ्य भवन की मैन बिल्डिंग में करीबन 400 जांचों में से 40 पॉजिटिव ही मिले है। आरएमएससी में 126 व राजस्थान नर्सिंग काउंसिल के 29 में से एक भी पॉजिटिव नहीं मिलने से जांच पर सवालिया निशान लग गया है।

जांच की अपील
स्वास्थ्य भवन में संक्रमित आने वालों के संपर्क में आने वाले को आगे आकर जांच करानी चाहिए. जिससे खुद व परिवार को भी कोरोना से बचा सके।

^संक्रमित पाए गए लोगों के संपर्क में आने वालों को जांच करानी चाहिए। प्रशासनिक अधिकारियों को सोशल डिस्टेसिंग के नियमों की पालना और आवश्यकतानुसार ही स्टाफ को बुलाने के निर्देश दिए है। -डॉ.के.के.शर्मा, निदेशक (जन स्वास्थ्य)

सुपर स्प्रेडर की जांच में एक ही दिन में आठ दुकानदार काेराेना पॉजीटिव

काेराेना सुपर स्प्रेडर की जांच रिपोर्ट में रविवार काे आठ दुकानदार काेराेना पॉजीटिव पाए गए है। इनमें गोनेर राेड पर ऑटाे मिस्त्री, मानसराेवर, मालवीय नगर व सांगानेर में एक-एक दुकानदार, शास्त्री नगर में सब्जी विक्रेता, झोटवाड़ा में डेयरी बूथ संचालक, अजमेर राेड डीसीएम पर फूल विक्रेता, गोविंद गढ़ में दूध सप्लायर काेराेना पॉजीटिव पाए गए है। इधर, रविवार काे 411 सैंपल लिए गए है। इनमें से 33 लाेगाें में माैके पर काेराेना का लक्षण नजर आने से हाई रिस्क बताते हुए हाेम क्वारेंटाइन किया है। साथ ही उनके परिवार और आसपास के लाेगाें काे अलर्ट किया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें