पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आरयू:प्रश्नपत्र में से 60 नंबरके सवाल ही सॉल्व करने होंगे

जयपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्थान यूनिवर्सिटी
  • टाइम एक घंटा घटाने से मिले छात्रों को कई ऑप्शन

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने यूजी- पीजी फाइनल ईयर के पेपर 3 घंटे के हिसाब से छपवा रखे थे। अब पेपर सिर्फ 2 घंटे का होने और हर सेक्शन से सवाल सॉल्व करने की बाध्यता खत्म होने का स्टूडेंट्स को बहुत फायदा मिलेगा। स्टूडेंट्स को पेपर में पहले की तरह 3 सेक्शन में 9 सवाल नजर आएंगे लेकिन उनमें से सिर्फ 3 का ही जवाब देना होगा। वह भी खुद की मर्जी से चयन करके। गौरतलब है कि सरकार ने कोरोना की वजह से पेपर 2 घंटे का लेने और हर सेक्शन से सवाल सॉल्व करने की बाध्यता खत्म की है।

ये मिलेगा फायदा
नई गाईडलाइन के अनुसार पेपर छपते तो सवाल कम होते। पहले से तैयार पेपर में 3 सेक्शन में 9 सवाल मिलेंगे। कोई भी 3 सॉल्व करना होगा। सेक्शन वाइज बाध्यता भी नही है। यूनिवर्सिटी के ज्यादातर पेपर 100 अंकों के होते हैं। यूनिवर्सिटी ने पेपर में से 60 % अंकों का पेपर करने को कहा है।

इसके बाद परीक्षक मूल्यांकित 60 % प्रश्नों के अंकों को 100 % में बदलकर रिजल्ट जारी करेंगे। परीक्षा नियंत्रक प्रो. विजय वीर सिंह का कहना है कि पेपर पहले छपवा लिए गए थे, जिससे सवाल ज्यादा हैं लेकिन, स्टूडेंट्स को उनमें से किन्हीं भी 3 सवालों के जवाब देने होंगे। इससे स्टूडेंट्स को कई चॉइस मिलेगी। इसलिए स्टूडेंट्स बिल्कुल सुकून से पेपर दें।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें