• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Order Also Issued To Set Up Mahatma Gandhi Institute Of Governance And Social Sciences In Jaipur, Chief Minister Stamps On Budget Announcement

गांधी जयंती से पहले महात्मा गांधी दर्शन म्युजियम मंजूर:जयपुर में महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस एंड सोशल साइंसेज बनाने के भी आदेश जारी, मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा पर लगाई मुहर

जयपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महात्मा  गांधी म्युजियम और इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस मंजूर - Dainik Bhaskar
महात्मा गांधी म्युजियम और इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस मंजूर

राजस्थान सरकार ने जयपुर में महात्मा गांधी दर्शन म्यूजियम और महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस एंड सोशल साइंसेज बनाने के आदेश जारी कर दिए हैं। मुंबई के टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज और पुणे के महाराष्ट्र इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी स्कूल ऑफ गवर्नेंस जैसे नामी गिरामी इंस्टीट्यू्ट्स की तर्ज पर म्यूजियम और इंस्टीट्यूूट खुलेंगे।

मुख्यमंत्री ने बजट में की थी घोषणा
मुख्यमंत्री ने बजट में की थी घोषणा

युवाओं को महात्मा गांधी की शिक्षा और सिद्धांतों से रूबरू करवाने, गुड गवर्नेंस और सोशल वर्क में रोल निभाने के लिए उन्हें तैयार करने की सोच के साथ अशोक गहलोत ने राज्य बजट 2021-22 में महात्मा गांधी दर्शन म्यूजियम और महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस एंड सोशल साइंसेज बनाने की घोषणा की थी। बजट घोषणा को पूरा करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने इस इंस्टीट्यूट की स्थापना के आदेश जारी कर दिए हैं।

आरपीएससी के पूर्व अध्यक्ष डॉ बीएम शर्मा डायरेक्टर

आरपीएससी के पूर्व अध्यक्ष डॉ. बी एम शर्मा को इंस्टीट्यूट का डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। इंस्टीट्यूट के नियम, प्रोविजन, कोर्स तैयार करने और एक्टिविटीज के लिए एक सलाहकार कमेटी बनाई गई है। जिसमें कुमार प्रशांत, पद्मभूषण डी.आर मेहता, जी.एस बाफना, बी. एम शर्मा, गोपाल बाहेती, मनीष शर्मा, सवाई सिंह, रमेश बोराणा, महेन्द्र खड़गावत और उच्च शिक्षा विभाग के सेक्रेटरी को सदस्य जबकि जेडीए कमिश्नर को मेम्बर सेक्रेटरी बनाया गया है। खुद की बिल्डिंग बनने तक यह इंस्टीट्यूट सेंट्रल पार्क के कनक भवन में चलाया जाएगा। इस इंस्टीट्यूट का एडमिनिस्ट्रेटिव डिपार्टमेंट उच्च शिक्षा विभाग होगा।

खबरें और भी हैं...