पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना से लड़ने को रेलवे की तैयारी:जयपुर सहित चार शहरों में लगाएगा ऑक्सीजन प्लांट

जयपुरएक महीने पहलेलेखक: शिवांग चतुर्वेदी
  • कॉपी लिंक

देश पिछ्ले लंबे समय से कोरोना संक्रमण से जूझ रहा है। रेलवे भी इस परेशानी का सामना कर रहा है। ऐसे में अस्पतालो में चिकित्सा सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए रेलवे जीएम आनंद प्रकाश और प्रिंसीपल सीएमडी डॉ पीके सामंत्रे ने जयपुर, जोधपुर, बीकानेर और अजमेर में सभी मंडल चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश दिए हैं।

ऐसे में इन्हें लगाने का कार्य भी शुरू हो गया है। जिससे ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए रेलवे आत्मनिर्भर होकर मरीजों को 24 घंटे ऑक्सीजन सप्लाई कर सके। इन ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की क्षमता 250 लीटर प्रति मिनट होगी। साथ ही इन। प्लांट की क्षमता में आवश्यकता अनुसार बढाई और घटाई जा सकने का प्रावधान भी होगा।

जयपुर में दो ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए सभी जगह पर टेंडर जारी किए जा चुके हैं। गुरूवार को जोधपुर में प्लांट भी लाया जा चुका है। जिसकी कमीशनिंग इस माह में हो जाएगी।

रेलवेज कंपनियों से सीधे ले सकेगा रेमडेसिविर इंजेक्शन
रेलवे बोर्ड के संयुक्त निदेशक (एस/एम) एसके वर्मा ने उत्तर पश्चिम रेलवे सहित 23 रेलवेज को निजी कंपनी से सीधे रेमडेसिविर इंजेक्शन खरीदने के निर्देश दे दिए हैं। इसके लिए बोर्ड ने उत्तर पश्चिम रेलवे को क्राइसेस मैनेजमेंट के तहत 750 इंजेक्शन अलॉट किए हैं। जिसमें सेंट्रल हॉस्पिटल जयपुर, अजमेर, जोधपुर को 225 और बीकानेर को 75 इंजेक्शन अलॉट किए गए हैं।

हालांकि भविष्य में आवश्कता होने पर हॉस्पिटल सीधे कंपनी को स्वास्थ मंत्रालय के पत्र का हवाला देते हुए मांग कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...