पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हनीट्रैप में फंसा जासूस गिरफ्तार:पाकिस्तानी एजेंसी ISI की महिला एजेंट न्यूड होकर करती थी वीडियो कॉल, पोकरण में सेना से जुड़ी सूचनाएं देता था आरोपी

जयपुर11 दिन पहले
जैसलमेर के लाठी गांव में रहने वाला सत्यनारायण पालीवाल, जिसको पाक एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने के आरोप में सीआईडी पुलिस ने गिरफ्तार किया है।
  • तीन दिन पहले जैसलमेर में पकड़ा गया था जासूस, पूछताछ के बाद सीआईडी ने किया गिरफ्तार
  • आईएसआई की महिला एजेंट ने खुद को भारतीय मूल का होना बताकर हनीट्रैप में फंसाया था

बॉर्डर से सटे जैसलमेर जिले से पाकिस्तानी एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी कर रहे सत्यनारायण पालीवाल (42) को सीआईडी (स्पेशल ब्रांच) पुलिस ने गिरफ्त में ले लिया। खुफिया एजेंसियों ने सत्यनारायण को तीन दिन पहले पोकरण फायरिंग रेंज के नजदीक से पकड़ा था। दो दिन तक चली पूछताछ के बाद जासूसी के आरोप सही पाए जाने पर उसे रविवार को गिरफ्तार किया गया। सत्यनारायण देश की सबसे बड़ी फायरिंग रेंज पोकरण के नजदीक के गांव लाठी का रहने वाला है।

शुरुआती जांच में सामने आया कि सत्यनारायण के परिवार की महिला सरपंच है। ऐसे में वह खुद गांव में नेता बनकर रहता है। यही कारण है कि आईएसआई की महिला एजेंट ने उसे कुछ साल पहले उससे सोशल मीडिया पर संपर्क किया। खुद को भारतीय होना बताकर महिला एजेंट ने सत्यनारायण से चैटिंग करके दोस्ती की। इसके बाद महिला एजेंट ने हनी ट्रैप में फंसाने के लिए सत्यनारायण को वीडियो कॉल करना शुरू कर दिया।

सूत्रों ने बताया कि महिला एजेंट न्यूड होकर वीडियो कॉल करती थी। ऐसे में सत्यनारायण उसके जाल में फंसता चला गया। इसके बाद महिला ने सत्यनारायण को विश्वास में लेकर उससे जैसलमेर में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण जानकारियां जुटाना हासिल कर दिया। वह पोकरण में सेना से मूवमेंट से जुड़ी जानकारियां भी देता था।

इंट्रोगेशन कर रही एजेंसियों ने सत्यनारायण के मोबाइल फोन को जब्त कर जांच की। इसमें आईएसआई महिला एजेंट की न्यूड फोटो मिली है, जो कि उसने स्क्रीनशॉट लेकर सुरक्षित रखी थी।

व्हाट्सएप ग्रुप में कर रहा था सूचनाएं लीक
प्रदेश के एडीजी इंटेलीजेंस उमेश मिश्रा ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी सत्यनारायण के खिलाफ सीआईडी (स्पेशल ब्रांच) जयपुर के स्पेशल पुलिस स्टेशन पर शासकीय गुप्त बात अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। इंटेलीजेंस की सूचनाओं में सामने आया कि सत्यनारायण पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई द्वारा फर्जी नाम से संचालित सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ा हुआ था।

इसमें सत्यनारायण पोकरण फायरिंग रेंज और आसपास भारतीय सेना की सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण सूचनाओं को भेज रहा था। पिछले करीब एक महीने से इंटेलीजेंस टीम सत्यनारायण पर नजर रखे हुए थी। आखिरकार उसे तीन दिन पहले पकड़कर जयपुर लाया गया।

यहां सेंट्रल व लोकल खुफिया एजेंसियों ने उससे पूछताछ की। पुष्टि होने पर उसे आज गिरफ्तार कर मुकदमा दर्ज कर लिया। बता दें कि पोकरण देश की सबसे बड़ी फायरिंग रेंज है। यहां नियमित रूप से हथियारों व सैन्य सामानों का ट्रायल चलता रहता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser