पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Papers Of 4 4 Candidates Of Congress And BJP Rejected, 200 Parties Independent Of Both Parties Due To Not Getting Tickets

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर निगम चुनाव:कांग्रेस और भाजपा के 4-4 प्रत्याशियों के पर्चे खारिज, टिकट नहीं मिलने से दोनों दलों के 200 रूठे निर्दलीय

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नगर निगम चुनाव में मंगलवार को नामांकन पत्रों की संवीक्षा के बाद कांग्रेस के 5 और भाजपा के चार प्रत्याशियों के नामांकन खारिज हो गए हैं
  • जयपुर के दोनों नगर निगमों में 93 प्रत्याशियों के 127 पर्चे निरस्त
  • हेरिटेज में 38 प्रत्याशियों के 55 और ग्रेटर में 55 प्रत्याशियों के 72 नामांकन पत्र जांच में गलत मिले
  • नाम वापसी कल तक, निर्दलीय-बागी-भितरघात से निबटने में लगे विधायक

नगर निगम चुनाव में मंगलवार को नामांकन पत्रों की संवीक्षा के बाद कांग्रेस के 5 और भाजपा के चार प्रत्याशियों के नामांकन खारिज हो गए हैं। इनमें कांग्रेस के चार प्रत्याशी सांगानेर विधानसभा क्षेत्र के हैं और उन्हें डबल सिंबल दे दिए गए थे। वरीयता के हिसाब से उनके पहले नामांकन भरने वाले चारों प्रत्याशियों के पर्चे सही माने गए हैं।

कांग्रेस में जिन प्रमुख प्रत्याशियों के नामांकन खारिज किए गए हैं उनमें निगम में कांग्रेस के पूर्व प्रतिपक्ष नेता धर्मसिंह सिंघानिया का वार्ड-71 से, मुकेश शर्मा का वार्ड-66 से, रतनलाल सैनी का वार्ड-68 से और कमल वाल्मीकि का वार्ड-91 के नामांकन शामिल हैं।

भाजपा में जिन प्रत्याशियों के नामांकन निरस्त किए गए हैं, उनमें झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में महेंद्र यादव, पूनम कंवर, और जितेंद्र लखेरा का नाम शामिल है। वार्ड-134 में भाजपा के रघुनाथ नरेड़ी का नामांकन भी खारिज हो गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार हेरिटेज में कुल 100 वार्डों के लिए 546 प्रत्याशियों ने 598 नामांकन दाखिल किए थे। नामांकन पत्रों की जांच के बाद 38 प्रत्याशियों के 55 नामांकन निरस्त कर दिए गए हैं। अब यहां 508 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। ग्रेटर नगर निगम के 150 वार्डों के लिए अब चुनावी मैदान में 822 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं।

यहां 877 प्रत्याशियों की ओर से 946 नामांकन दाखिल करवाए गए थे। इनमें से 55 प्रत्याशियों के 72 नामांकन पत्रों को जांच के बाद निरस्त कर दिया गया है। गुरुवार को नाम वापस लिए जा सकेंगे। उसके बाद मैदानी प्रत्याशियों के नाम रह जाएंगे।

पहली तस्वीर साफ- 25 वार्डाें में सीधा मुकाबला

नामांकन छंटनी के बाद हेरिटेज के 8 वार्डों (2, 8, 9, 37, 53, 59, 73, 82) और ग्रेटर में 17 वार्डों (24, 33, 54, 56, 58, 73, 74, 75, 76, 79, 97, 109, 116, 128, 136, 139, 143) में िसर्फ दाे ही प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं

14 वार्डों में 10 से अधिक प्रत्याशियाें की बीच मुकाबला हाेगा, हालांकि नामांकन वापसी का आखिरी दिन गुरुवार काे है और इसके बाद स्थिति और साफ हाे जाएगी। ग्रेटर निगम के वार्ड 20 में सबसे ज्यादा 15 प्रत्याशी निगम चुनाव में अपनी किस्मत आजमाएंगे। कुल 250 वार्डों में से 211 वार्डों में 3 से 9 प्रत्याशियाें में मुकाबला है।

भाजपा-कांग्रेस के 2-2 बड़े बागी चेहरे सीधे टक्कर देंगे

ग्रेटर व हेरिटेज निगम में 4 बड़े बागी चेहरे ऐसे हैं, जो पार्टी के विरोध में खुलकर मैदान में आ गए हैं। सबसे बड़ा चेहरा भाजपा के दिवंगत सांसद गिरधारीलाल भार्गव के पुत्र मनोज भार्गव का है, जो पार्टी प्रत्याशी के खिलाफ खुलकर उतरे हैं। भाजपा के पूर्व चेयरमैन संजीव शर्मा भी बागी हो गए हैं।

कांग्रेस के पूर्व चेयरमैन मोहन मीणा ने तो दो वार्डों से पार्टी के खिलाफ फॉर्म भर दिए हैं। पार्षद रमेश बैरवा भी निर्दलीय उतर गए हैं। भाजपा-कांग्रेस ने 69 पार्षदों के टिकट काट दिए। बड़ा सवाल यह है कि 66 पार्षद, जिनके टिकट कटे वे क्या शांत रहेंगे अथवा भितरघात की तैयारी में है?

6 विधानसभा क्षेत्रों से भास्कर विश्लेषण; सुझाए गए नामों पर पार्टी ने गौर नहीं किया तो खुद मैदान में उतरे नाराज नेता... कई का दखल तो एक से अधिक वार्डों में भी

किशनपोल; भार्गव ने 15 नाम सुझाए, पार्टी ने वार्ड 59 के मनीष को 58 में टिकट दिया, नाराजगी
बागियों में सबसे ज्यादा चौंकाने वाला नाम 6 बार सांसद रहे दिवंगत भाजपा नेता गिरधारी लाल भार्गव के पुत्र मनोज भार्गव का रहा। उन्होंने पूर्व डिप्टी मेयर मनीष पारीक को वार्ड 58 से पैराशूट टिकट दिए जाने पर इसी वार्ड से निर्दलीय के रूप में पर्चा दाखिल किया है। मनोज ने 15 नाम सुझाए थे लेकिन पार्टी ने पड़ोसी वार्ड 59 के निवासी मनीष को टिकट दे दिया, इससे लिए नाराजगी बढ़ी।
विद्याधर नगर; ग्रेटर में बागियों का द ग्रेट पॉलिटिकल ड्रामा
ग्रेटर के वार्ड नंबर 35 से भाजपा मंडल महामंत्री कमल शर्मा भाजपा के बागी और पूर्व पार्षद कमल किशोर गुप्ता ने कांग्रेस के बागी के रूप में पर्चा भरा है। विद्याधर नगर के वार्ड 13 से भाजपा संयोजक रणवीर राजावत ने निर्दलीय हैं। वार्ड संख्या 38 राजू कुमावत, वार्ड 25 से जयंत कुमावत और वार्ड 20 से भाजपा के बागी तेजप्रकाश सोनी ने पर्चा भरा। वार्ड नंबर 20 से जेपी सैनी ने कांग्रेस के बागी के रूप में पर्चा भरा है।

मालवीय नगर; गौरव का टिकट कटा तो संजीव शर्मा निर्दलीय लड़ रहे
मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र के वार्ड 150 से निर्दलीय नामांकन भरने वाले पूर्व चेयरमैन संजीव शर्मा की भी खासी चर्चा रही। उनकी पत्नी श्वेता शर्मा भी भाजपा पार्षद थीं। इसके अलावा गौरव तिवाड़ी का टिकट काट कर अन्य को दिए जाने पर वे बागी हुए।
बगरू; कांग्रेस के बागी 2 वार्डों में बिगाड़ेंगे गणित
पूर्व चेयरमैन मोहन लाल मीणा ने कांग्रेस के बागी के रूप में वार्ड 120 व 121 से दो नामांकन भरे हैं। पार्टी ने एक वार्ड से छोटू मीणा व एक से ब्राह्मण को प्रत्याशी बनाया है।

हवामहल; 26 वार्डों में भीतरी गहमा-गहमी, टिकट कटने वालों को मनाने में लग गए हैं जनप्रतिनिधि
हवामहल विधानसभा के 26 वार्डों में फिलहाल भीतरी गहमागहमी चल रही है। भाजपा से एक प्रत्याशी के ऐनवक्त पर कटे नाम को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। विरोध मुखर है। कांग्रेस में भी कुछ कैंडिडेट खुले तौर पर बागी हैं। बीजेपी कांग्रेस के लिए सबसे बड़ा चैलेंज फिलहाल इन बागियों पर पार पाना है। इसमें बड़ी भूमिका कांग्रेस के विधायक और बीजेपी के पूर्व विधायक रहेगी। लालचंद देवनानी कांग्रेस से ऐसे प्रत्याशी हैं, जो पांचवी बार पार्षद का चुनाव लड़ रहे हैं।
आदर्श नगर; 25 वार्डों में दोनों प्रमुख दलों के 10 बागी, नहीं माने तो हो सकता है बड़ा उलटफेर
आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र के 25 वार्डों में से कांग्रेस-बीजेपी के 10 बागी उम्मीदवार हैं। दाेनाें ही पार्टियों ने बागियों काे नहीं बैठाया ताे नुकसान हाे सकता है। वार्ड 89 में 20 साल से कांग्रेस का दबदबा रहा है। इस बार कांग्रेस ने किसी काे उम्मीदवार नहीं बना पाई। यहां 90% वाेटर कुरैशी समाज के हैं।

यहां से बीजेपी के अलावा 6 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। वार्ड 80 से पूर्व पार्षद रमेश बैरवा कांग्रेस के बागी होकर मैदान में हैं। गुडएज परिवार को टिकट नहीं दिए जाने पर वार्ड 79 से रूबिया गुडएज को निर्दलीय मैदान में हैं। आदर्श नगर से भाजपा पदाधिकारी विजय बालानी ने बागी हो गए हैं। उन्होंने वार्ड नंबर 94 से निर्दलीय ताल ठोक दी है।

  • हेरिटेज और ग्रेटर निगम की कुल 250 सीटों पर 1376 पर्चे दाखिल हैं, इनमें 925 निर्दलीय हैं। इन 925 में 200 से ज्यादा पर्चे उन लोगों के हैं, जो किसी ना किसी रूप में भाजपा या कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए हैं।

डैमेज कंट्रोल के लिए विधायकों को कमान

हेरिटेज में बागियों को साधने का काम अब विधायकाें को सौंप दिया गया है। पार्षद प्रत्याशियों की जीत-हार से ही विधायकों की एसीआर तय होनी है। ऐसे सभी लोगों के नाम पता करके संगठन तक पहुंचाए जा रहे हैं तो कुछ लोगों से व्यक्तिगत तौर पर भी मेल मुलाकात की तैयारी है। मंगलवार से हेरिटेज निगम के विधायक डैमेज कंट्रोल में लगे हैं। हेरिटेज में मेयर के नाम पर दोनों पार्टियां मौन हैं।

  • मेरे यहां से बमुश्किल दो नाम ऐसे होंगे, जो कुछ खफा हैं। हम उनसे व्यक्तिगत तौर पर गुजारिश करेंगे। मेयर पार्टी चुनाव के बाद तय करेगी। - महेश जोशी, विधायक, हवामहल
  • कुछ लोग नाराज होकर अपनी अलग तैयारी कर रहे हैं। कल उन सबसे बात करेंगे। उम्मीद है पार्टी के लोग इधर-उधर नहीं भटकेंगे। - आमीन कागजी, विधायक, किशनपोल
  • कुछ लोगों ने अलग नामांकन भरे हैं, लेकिन बड़ा मसला नहीं है हम इस इश्यू को देख लेंगे - रफीक खान, विधायक, आदर्शनगर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें