पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महा-मंथन:बिना चर्चा के बिल पास होना चिंताजनक, सदन सुचारू चलाने के नियम बनें: बिड़ला

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दल-बदल कानून के नियमों में बदलाव की तैयारी

लाेकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि किसी भी सदन में बगैर चर्चा के बिल पास होना चिंताजनक है, हम प्रयास कर रहे हैं कि इस तरह के कानून नियम बने ताकि कम से कम व्यवधान के चलते चर्चा हो सकें। गुजरात में हुए पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन में इसको लेकर एक कमेटी बनाई गई है।

इस कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर आगे कदम उठाए जाएंगे। दल बदल कानून पर बिड़ला ने कहा कि राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष सीपी जोशी की अध्यक्षता में कमेटी बनी है कई विधानमंडल और पीठासीन अधिकारियों से चर्चा की है वह रिपोर्ट देंगे इस कानून के बारे में आवश्यक कानून में परिवर्तन की आवश्यकता होगी उस पर चर्चा करेंगे।

लव जिहाद कानून की भी न्यायिक समीक्षा संभव
लव जिहाद कानून के संबंध में पूछे गए सवाल पर ओम बिरला ने कहा राज्य अपने विधि विशेषज्ञों की राय लेकर कानून बनाते हैं यदि कोई राज्य विधि और कानून के विरुद्ध कानून लागू करता है तो उसकी न्यायिक समीक्षा करने का अधिकार संविधान में न्यायालय को दिया गया है।

भाजपा के चतुर्वेदी ने किया सीपी जोशी का समर्थन

इस सम्मेलन में राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने दल-बदल कानून और न्यायालय द्वारा विधानसभा स्पीकर के कार्य क्षेत्र में हस्तक्षेप के लिए पार्टी प्रदेशाध्यक्षों को शक्तियां देने की वकालत की थी, ताकि इस प्रकार के विधायकों पर पार्टी सख्ती से कार्रवाई कर सके। इस पर भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने दल-बदल कानून में मौजूदा परिस्थितियों को देखकर संशोधन की दरकार जताई जा सके। चतुर्वेदी ने सीपी जोशी की बात का समर्थन किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser