राजस्थान में नियमित तौर पर होगी कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती:कार्मिक विभाग ने भर्ती की अधिसूचना की जारी, अब जल्द जारी होगी भर्ती विज्ञप्ति

जयपुर4 महीने पहले

राजस्थान के लाखों बेरोजगारों का इंतजार खत्म हो गया है। प्रदेश के कार्मिक विभाग ने कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती नियम की अधिसूचना जारी कर दी है। अब 10,157 कंप्यूटर अनुदेशकों की नियमित तौर पर भर्ती होगी। माना जा रहा है कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड कि ओर से जल्द ही भर्ती विज्ञप्ति जारी की जाएगी। बता दें कि अब तक नियमों की अधिसूचना जारी नहीं होने के कारण राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड लंबे समय से भर्ती विज्ञप्ति जारी नहीं कर पा रहा था। इसे लेकर बेरोजगार प्रदेशभर में सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक विरोध कर रहे थे।

दरअसल, राजस्थान के बेरोजगारों के लंबे विरोध के बाद कैबिनेट ने प्रदेश में पहली बार कंप्यूटर अनुदेशक के पदों पर भर्ती करने का फैसला किया था। 18 अक्टूबर को सरकार ने कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को नोडल एजेंसी भी बना दिया था, लेकिन सरकार ने भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता को लेकर कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए थे। इसकी वजह से राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अधिकारी भी भर्ती परीक्षा की विज्ञप्ति जारी नहीं कर रहे थे।

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव ने कहा कि बेरोजगारों के लंबे संघर्ष के बाद सरकार ने कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा शुरू करने का फैसला हुआ है। ऐसे में मुझे उम्मीद है कि जल्द ही राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड भर्ती विज्ञप्ति जारी कर परीक्षा का आयोजन करेगा। ताकि लम्बे समय से जारी प्रदेश के बेरोजगारों का इंतजार खत्म हो सके।

निकाली जा चुकी है भर्ती
राजस्थान सरकार ने 20 फरवरी 2020 को बजट में राजस्थान में पहली बार कंप्यूटर शिक्षक कैडर बनाकर भर्ती करने की घोषणा की थी। सरकार ने जून 2021 में संविदा पर कंप्यूटर अनुदेशक लगाने की घोषणा कर दी थी। शिक्षा विभाग ने बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक के 9862 और वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक के 295 पदों पर भर्ती निकाली है।

बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक जिला स्तर पर पे मेट्रिक्स लेवल एल-8 में लगाए जाएंगे। वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक राज्य स्तर पर लेवल एल-10 में भर्ती किए जाएंगे। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी दी गई है। लेकिन अभी तक विज्ञप्ति जारी नहीं की है। जबकि राजस्थान हाईकोर्ट ने भी 24 अक्टूबर को विभाग व सरकार को 4 महीने में फरवरी तक भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के आदेश दिए हुए हैं ।

बेरोजगारों के विरोध के बाद कैबिनेट में हुआ फैसला
प्रदेशभर में बेरोजगार कंप्यूटर शिक्षक लंबे समय से जल्द भर्ती की विज्ञप्ति जारी करने के लिए आंदोलन कर रहे हैं। हालांकि में बेरोजगार अभ्यर्थियों ने सिविल लाइंस फाटक पर प्रदर्शन किया और सीएम निवास कूच की कोशिश की थी। इस दौरान उनकी पुलिस से हल्की झड़प भी हुई। बेरोजगार अभ्यर्थियों से सीएम की विशिष्ट सचिव ने मुलाकात कर मांगें पूरी करने कर आश्वासन दिया था। इसके बाद ही कैबिनेट में नियमों के संशोधन का प्रस्ताव रखा गया। जिसमें कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती के लिए सेवा नियमों में संशोधन को मंजूरी दी गई थी।