3 दिन में दूसरी बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम:जयपुर में पेट्रोल 26 पैसे, डीजल 32 पैसे हुआ महंगा; लगातार बढ़ रही क्रूड ऑयल की कीमतें

जयपुर2 महीने पहले
प्रतीकात्मक फोटो।

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी का दौर शुरू हो गया है। गुरुवार को तीन दिन बाद जयपुर में डीजल की कीमत में 32 पैसे और पेट्रोल की कीमत में 26 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। इसके बाद जयपुर में एक लीटर पेट्रोल 108 रुपए 61 पैसे जबकि डीजल 99 रुपए 12 पैसे प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

कच्चे तेल के महंगे होने से बढ़ रहे दाम
दुनियाभर में क्रूड ऑइल के दाम एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। इसी का नतीजा है कि कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल के लेवल को पार कर गए हैं। कच्चा तेल 3 साल के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया है। इससे पहले सितंबर 2018 में ये 80 डॉलर पर पहुंचा था। ऐसे में कच्चे तेल के दाम बढ़ने से आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम और बढ़ सकते हैं।

डीजल सितंबर में एक रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ
देशभर में बीते 8 दिन में डीजल के दाम में 5 बार बढ़ोतरी हुई है। आज तीन दिन बाद यानी 30 सितंबर को फिर इजाफा हुआ है। इस तरह डीजल सितंबर महीने में अब तक करीब एक रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। हालांकि, पेट्रोल की कीमतों में सितंबर महीने में दूसरी बार बढ़ोतरी हुई है।

खबरें और भी हैं...