पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Petrol And Diesel Prices Increased For The Second Consecutive Day, 29 Paise Per Liter Hike Today; Petrol 10 And Diesel Prices Hiked By More Than Rs 11 Since January

पेट्रोल के बाद अब डीजल भी शतक की ओर:लगातार दूसरे दिन बढ़े दाम, जनवरी से अब तक पेट्रोल 10 और डीजल 11 रुपए महंगा हुआ

जयपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोनाकाल में लोग रोजगार छिनने और व्यवसाय ठप होने से परेशान हैं। वहीं, दूसरी तरफ पेट्रोलियम कंपनियां लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाकर लोगों का तेल निकाल रही हैं। राज्य के सभी 33 जिलों में पेट्रोल की कीमतों तो पहले ही 100 रुपए के पार पहुंच चुकी है, लेकिन अब धीरे-धीरे डीजल भी शतक की ओर बढ़ रहा है। आज लगातार दूसरे दिन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है। पेट्रोल-डीजल पर आज 29-29 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ ही पेट्रोल जयपुर में आज 101.96 और डीजल 95.18 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

राजस्थान पेट्रोल पंप एसोसिएशन के मुताबिक राज्य में जिस तरह पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है, उससे देखकर लगता है, जब जुलाई में डीजल की कीमतों भी 100 रुपए के पार कर जाएगी। उन्होंने बताया कि पेट्रोल-डीजल पर राज्य में वैट दर अधिक होने के कारण एक तरफ जनता को महंगा तेल मिल रहा है, वहीं राज्य के सीमावर्ती जिलों में खुले पेट्रोल पंप भी अब बंद होने के कगार पर आ गए है।

एसोसिएशन का कहना है कि पड़ोसी राज्यों की तुलना में राजस्थान में वेट की दर में 10 से 16 फीसदी तक का अंतर है। इस कारण सीमावर्ती जिलों के लोग दूसरे राज्यों में जाकर पेट्रोल-डीजल भरवाते है। इससे न केवल उस जिले के पेट्रोल पंप संचालक को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है, बल्कि राज्य सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है।

राजस्थान में पेट्रोल पर 36% और डीजल पर 26% वैट
राजस्थान पेट्रोल पंप एसोसिएशन के मुताबिक राज्य में पेट्रोल पर 36 और डीजल पर 26 फीसदी वैट है। पड़ोसी राज्य हरियाणा और पंजाब में पेट्रोल पर 25, डीजल पर 16 फीसदी, दिल्ली में पेट्रोल पर 30 और डीजल पर 16.75%, गुजरात में पेट्रोल और डीजल पर करीब 20-20% जबकि उत्तर प्रदेश में पेट्रोल पर 26.80 और डीजल पर 17.48% वैट है। इसके चलते इन राज्यों की तुलना में राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 5 से लेकर 10 रुपए तक का अंतर है।