पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

होली पर फिर मिली राहत:एक सप्ताह में पेट्रोल 64 और डीजल 63 पैसे सस्ता; जयपुर में आज पेट्रोल 97.08 और डीजल 89.35 रुपए प्रति लीटर

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की दरों में फिर कमी कर दी है। एक सप्ताह में यह तीसरी बार कमी की गई है। इस कमी से जयपुर में मंगलवार को पेट्रोल 97.08 रुपए और डीजल 89.35 रुपए प्रति लीटर हो गया है। इससे पहले कंपनियों ने 24 और 25 मार्च को लगातार दो दिन तक दरों में कमी की थी। यानी एक सप्ताह में पेट्रोल 64 पैसे प्रति लीटर और डीजल 63 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

मंगलवार को पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल 23 पैसे प्रति लीटर और डीजल 25 पैसे प्रति लीटर सस्ता किया है। इससे पहले सोमवार को पेट्रोल 97.31 रुपए प्रति लीटर और डीजल 89.60 रुपए प्रति लीटर था। इसी तरह सात दिन पहले यानी 23 मार्च को पेट्राेल 97.72 रुपए प्रति लीटर और डीजल 89.98 रुपए प्रति लीटर था।

चुनाव से पहले शांति और अब राहत

राजस्थान में होने वाले तीन विधानसभा उपचुनाव, पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की घोषणा के साथ ही केंद्र सरकार ने लगातार बढ़ रही दरों को स्थिर कर दिया था। अब चुनाव नजदीक आने के साथ ही पहले एक साथ दो दिन लगातार और अब मंगलवार को भी दरें कम कर दी।

हड़ताल की चेतावनी

देश के सभी राज्याें में पेट्रोल पर सबसे ज्यादा वैट राजस्थान में है। राजस्थान में पेट्रोल पर 36 और डीजल पर 26 प्रतिशत वैट लगाया जाता है। राज्य सरकार ने लॉकडाउन के दौरान ही पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 8 प्रतिशत वैट लगा दिया था। अब चूंकि सरकार पर भारी दबाव था, इसलिए बढ़े वैट में से सिर्फ 2-2 प्रतिशत वैट पेट्रोल और डीजल से कम किया गया। वैसे जितना कम किया गया, उससे ज्यादा तो पिछले दिनों तक बढ़ रही दरों से बढ़ ही गया।

अब राज्य में सबसे ज्यादा वैट को घटाने की मांग के लिए राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने 10 अप्रैल को राजस्थान में पेट्रोल पंप बंद रखने की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही यह भी कहा है कि एक दिन की हड़ताल से सरकार पर कोई असर नहीं होता तो 25 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।

खबरें और भी हैं...