पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान उपचुनाव में पोस्टर पॉलिटिक्स:सुजानगढ़ में आखिरी वक्त में लगाया पायलट का फोटो...और भाजपा के मंच से वसुंधरा गायब

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुजानगढ़ में मंच पर पूर्व डिप्टी सीएम की तस्वीर लगाते कार्यकर्ता। - Dainik Bhaskar
सुजानगढ़ में मंच पर पूर्व डिप्टी सीएम की तस्वीर लगाते कार्यकर्ता।
  • तीनों सीटों के लिए कांग्रेस-भाजपा समेत 53 प्रत्याशियों ने नामांकन भरे

राजस्थान में सुजानगढ़, सहाड़ा और राजसमंद विधानसभा सीटों पर होने जा रहे उपचुनावों के लिए अंतिम दिन मंगलवार को कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशियों ने अपने नामांकन दाखिल किए। इस दौरान दोनों ही प्रमुख दलों ने तीनों जगह नामांकन सभाएं कीं। मगर इस दौरान पोस्टर की राजनीति भी नजर आई। गुर्जर बाहुल्य सुजानगढ़ में आखिरी वक्त में मंच पर पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट की फोटो लगाई गई। वहीं, सुजानगढ़ में ही भाजपा के मंच से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की तस्वीर नदारद रही।

बता दें कि मंगलवार को नामांकन का आखिरी दिन था। अंतिम तिथि तक तीनाें सीटाें के लिए कुल 53 उम्मीदवारों ने 68 नामांकन पत्र दाखिल किए। सबसे ज्यादा 25 नामांकन सहाड़ा में भरे गए। राजसमंद से 17 उम्मीदवारों ने 24 और सुजानगढ़ से 15 उम्मीदवारों 19 नामांकन पत्र दाखिल किए। सभी नामांकन पत्रों की बुधवार को जांच हाेगी। जबकि 3 अप्रैल तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे। 17 अप्रैल को सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान होगा। मतगणना 2 मई को हाेगी।

सुजानगढ़ में ही भाजपा के मंच पर वसुंधरा राजे की फोटो नहीं है।
सुजानगढ़ में ही भाजपा के मंच पर वसुंधरा राजे की फोटो नहीं है।

कांग्रेस का चुनावी रण-जीत की ‘हैट्रिक’ के लिए, भाजपा का फोकस बागियों पर

  • उपचुनावाें से पहले इन तीन (सहाड़ा, सुजानगढ़, राजसमंद) में से दाे सीटें कांग्रेस के खाते में थीं और एक भाजपा के पास, लेकिन अब कांग्रेस तीनों पर जीत की ‘हैट्रिक’ लगाने की रणनीति के साथ उतरी।
  • भाजपा का फोकस बागियों पर है। इसके अलावा सरकार की एंटी इनकमबेंसी और राजनीतिक नियुक्तियों में होने वाली देरी से कांग्रेस कार्यकर्ताओं की नाराजगी भी भुनाने की रणनीति है।

एकजुटता पर सवाल...क्योंकि राजे किसी नामांकन सभा में हिस्सा लेने भी नहीं आईं

  • बैनर में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का चेहरा न होना चर्चा का विषय रहा। राजे किसी भी नामांकन सभा में शामिल नहीं हुईं। इसे लेकर एक बार फिर पार्टी में एकजुटता के दावों पर फिर सवाल उठने लगे हैं।
  • बैनर में पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा, महामंत्री अरुण सिंह, प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, प्रतिपक्ष नेता गुलाबचंद कटारिया, उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ आदि की फोटो थी।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

और पढ़ें