जयपुर में पुलिस बनकर लूटते थे बदमाश:सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक करते थे लूट, महिला को बनाते थे टारगेट

जयपुर5 महीने पहले
भांकरोटा थाना पुलिस ने फर्जी पुलिसकर्मी गैंग के चार बदमाशों को गिरफ्तार किया।

पुलिस की वर्दी पहनकर घरों में घुसकर लूटपाट करने वाली गैंग का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। गैंग के बदमाश ऐसे घरों की रेकी करते थे, जहां महिलाएं अकेली रहती हो। वारदात के लिए सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक का समय तय करते। भय दिखाकर महिलाओं से रुपए की डिमांड करते थे। जयपुर की भांकरोटा पुलिस ने शुक्रवार को गैंग के 4 बदमाशों को गिरफ्तार किया। पुलिस चारों बदमाशों के आपराधिक रिकॉर्ड की जांच कर रही है।

DCP (वेस्ट) वंदिता राणा ने बताया कि पुलिस की वर्दी पहनकर लूटपाट करने वाली गैंग के बदमाश भूरानाथ (30), अर्जुन नाथ (24) व हेमंत नाथ (25) निवासी आलोट रतलाम और दीपक नाथ (18) निवासी भैरूगढ़ उज्जैन मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं। गुरुवार शाम को चारों पुलिस की वर्दी में सिरसी रोड स्थित चाय की दुकान पर गए थे। चाय की दुकान करने वाले पुलिस मित्र कमलेश चौधरी ने पुलिस की वर्दी देखकर उनकी पोस्टिंग के बारे में पूछा। उन्होंने खुद को CID में होना बताया।

शक होने पर चारों वहां से चले गए। पुलिस मित्र की सूचना पर भांकरोटा थाना पुलिस ने पीछा कर चारों फर्जी पुलिसकर्मियों को पकड़ लिया। पुलिस ने शुक्रवार सुबह इनकी गिरफ्तारी दिखाई। इनके कब्जे से पुलिस वर्दी और दो बाइक जब्त की गई। पूछताछ में आरोपियों ने मानसरोवर, प्रताप नगर और खोह नागोरियान में वारदात का प्रयास करना स्वीकार किया है। शहर के कई इलाकों में लोगों को डरा-धमकाकर रुपए वसूलने का पता चला है।

पुलिस गिरफ्त में चारों आरोपी। जयपुर में झुग्गी-झोपड़ी बनाकर रह रहे थे। गलियों में घूमकर गैस चूल्हे की मरम्मत और कुर्सी कंबल बेचने का काम करते थे।
पुलिस गिरफ्त में चारों आरोपी। जयपुर में झुग्गी-झोपड़ी बनाकर रह रहे थे। गलियों में घूमकर गैस चूल्हे की मरम्मत और कुर्सी कंबल बेचने का काम करते थे।

6 दिन से अलग-अलग इलाकों में घूम रहे थे
आरोपी भूरानाथ गोनेर मोड़ पर झुग्गी में पिछले 7 सालों से रह रहा है। उसके साथ ही हेमंत और दीपक रह रहे हैं। वाटिका रिंग रोड पर झुग्गी बनाकर अर्जुन कालबेलिया रह रहा है। चारों आरोपी जयपुर में गैस चूल्हा मरम्मत और कुर्सी-कंबल बेचने का काम करते थे।

रुपए की तंगी को मिटाने के लिए पुलिसकर्मी बनकर रुपए ऐंठने का प्लान बनाया। प्लान के तहत भूरानाथ और हेमंत दोनों पुलिस की वर्दी खरीदकर लाए। पिछले 6 दिनों से पुलिस की वर्दी पहनकर शहर के विभिन्न इलाकों में लोगों को डरा-धमकाकर रुपए वसूलने लगे।

करधनी थाना इलाके में रहने वालीं ब्रिजेश कंवर घर में अकेली थी। इस दौरान बदमाश पुलिसवाले बनकर घर पहुंचे। हमला करने पर ब्रिजेश बदमाशों से लड़ती रहीं। उन्हें भागने पर मजबूर कर दिया।
करधनी थाना इलाके में रहने वालीं ब्रिजेश कंवर घर में अकेली थी। इस दौरान बदमाश पुलिसवाले बनकर घर पहुंचे। हमला करने पर ब्रिजेश बदमाशों से लड़ती रहीं। उन्हें भागने पर मजबूर कर दिया।

पुलिस रेड का डर दिखाकर महिलाओं से मांगते रुपए
गैंग के सदस्य ऐसे घरों की जानकारी करते, जहां महिलाएं अकेली रहती हैं। बाइक पर सवार होकर पुलिस की वर्दी में रेकी किए घरों पर जाते। महिलाओं को CID में होना बताते। घर के लोगों के बारे में पूछताछ करते। फिर डराने के लिए कहते कि आप लोगों के खिलाफ शिकायत मिली है।

आप लोग गलत काम करते हो। पूरे घर की तलाशी लेनी होगी। थोड़ी देर में हम हमारे बड़े अफसरों को सूचना देंगे तो पुलिस आएगी। पुलिस रेड का भय दिखाकर रुपए की मांग करते। रुपए दे दिए तो बड़े अफसर से शिकायत नहीं करेंगे। नहीं तो सारी संपत्ति की जांच होगी। रुपए और कीमती सामान जब्त करना पड़ेगा। अगर कॉल कर दिया तो उलटा पड़ जाएगा।

बचने के लिए करते नाटक
महिला के कॉल करने या विरोध करने पर वहां से बहाना बनाकर निकल जाते थे। नहीं तो झांसे में लेकर रुपए वसूलकर भाग निकलते। घर में महिला से बातचीत के दौरान कोई व्यक्ति या पड़ोसी के आ जाने पर बहरुपिया होने का नाटक कर फरार हो जाते थे।

ये है मामला
जयपुर के करधनी और मानसरोवर में मंगलवार दोपहर पुलिस की वर्दी पहन कर आए बदमाशों ने लूट की कोशिश की थी। करधनी थाना इलाके भंवरसिंह नरूका की पत्नी ब्रिजेश कंवर पर बदमाशों ने पानी पीने के बहाने हमला कर दिया। ब्रिजेश कंवर ने भी बदमाशों की गर्दन पकड़ लिया। घर में मौजूद डॉग ने भी हमला कर दिया। इस दौरान बदमाश भाग निकले।

वहीं, मानसरोवर में बाइक सवार दो पुलिस की वर्दी पहने हुए एक मकान की घंटी बजाते हैं। मकान से महिला बाहर आती है। पुलिसकर्मी खुद को मानसरोवर थाने का स्टाफ बताकर उससे बात करने लगता है। बदमाश महिला को बार-बार गेट खोलने के लिए बोलता है, लेकिन महिला गेट नहीं खोलती। इस पर दोनों पुलिसकर्मी झुंझलाकर मौके से भाग जाते हैं।

ये भी पढ़ें...

जयपुर में पुलिसवाले बनकर लूट की कोशिश:पानी मांगने के बहाने घर में घुसकर तान दी बंदूक, महिला चिल्लाई तो भागे

जयपुर में पालतू डॉग ने लुटेरों को दौड़ाया:वर्दीधारी गैंग से महिला को भिड़ते देख झपटा मैकी, तीनों भागे