सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे बेरोजगारों को जेल:PCC के बाहर से पुलिस ने किया था गिरफ्तार, उपेन बोले- चुनाव में देंगे करारा जवाब

जयपुर2 महीने पहले
बेरोजगारों को कोर्ट में पेश करते पुलिस के जवान। - Dainik Bhaskar
बेरोजगारों को कोर्ट में पेश करते पुलिस के जवान।

राजस्थान में सरकार और बेरोजगारों के बीच विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को 8 सूत्री मांगों को लेकर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे बेरोजगारों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद नाराज बेरोजगारों ने कांग्रेस मुक्त राजस्थान बनाने का ऐलान किया है। राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के पदाधिकारियों ने कहा कि सरकार ने हमारी वाजिब मांगों को नजरअंदाज कर हम पर ही कार्रवाई शुरू कर दी। लेकिन बेरोजगार डरेंगे नहीं बल्कि सरकार को करारा जवाब देंगे। राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेंद्र यादव ने कहा कि सरकार ने प्रदेश के युवाओं के साथ वादाखिलाफी की है। PCC चीफ तो बेरिकेट पर चढ़ रहे है। पुलिस को धक्के मार रहे है। लेकिन उनपर कोई करवाई नहीं की। जबकि हम शांति से बैठे थे। हम जेल में दाल जा रहा है। जिसका खामियाजा सरकार को विधानसभा चुनाव में उठाना पड़ेगा। उपेन ने कहा कि सरकार के इशारे पर पुलिस ने हम पर लाठीचार्ज किया। हमारे खिलाफ झूठी शिकायतें दर्ज कर पुलिस केस तक किए गए है। अब हमें जेल भेजा जा रहा है। लेकिन हम डरेंगे नहीं, बल्कि कांग्रेस को उसी की भाषा में जवाब देंगे। इस बार राजस्थान के युवा वोट के माध्यम से विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारा जवाब देंगे।

बता दे कि गुरुवार को पुलिस ने प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय के बाहर से 84 बेरोजगारों को गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद पुलिस ने शुक्रवार रात 75 बेरोजगारों को जमानत के बाद छोड़ दिया। लेकिन उपेन यादव समेत 9 युवाओं को अब तक नहीं छोड़ा गया है। बल्कि उनके खिलाफ 3 नए मामले दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। वहीं शनिवार को उपेन को कोर्ट में पेश किया गया था। जहां से उन्हें जमानत नहीं मिली है। ऐसे में अब उपेन सहित 9 बेरोजगारों को सोमवार तक जेल में ही रात गुजारनी पड़ेगी।

बेरोजगारों की प्रमुख मांग

  • टेक्निकल हेल्पर भर्ती में पद बढाकर 6000 किये जाए।
  • पंचायतीराज विभाग JEN भर्ती की विज्ञप्ति जल्द से जल्द जारी करें l
  • जूनियर अकाउंटेंट भर्ती को CET से बाहर किया जाए।
  • राजस्थान की सरकारी नौकरियों में बाहरी राज्यों का कोटा फिक्स किया जाए।
  • रेडियोग्राफर लैब टेक्नीशियन ईसीजी भर्ती की विज्ञप्ति जारी की जाए।
  • शिक्षक भर्ती में विशेष शिक्षकों के पद बढ़ाए जाए।
  • पंचायजी राज एलडीसी 2013 मुख्य परीक्षा का कलेंडर जारी किया जाए।
  • लखनऊ और पूर्व में हुए लिखित समझौतों की तमाम मांगे जल्द से जल्द पूरी की जाएl