पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत की खबर:पूजा, अलहजरत और जयपुर- हैदराबाद ट्रेनें अब दिसंबर तक संचालित होंगी

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • देशभर में लंबी दूरी तय करने वाली लगभग 350 पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में बदल दिया जाएगा
  • 10 ट्रेनों की संचालन अवधि को दिसंबर माह तक बढ़ा दिया गया है

रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधा को देखते हुए जयपुर से जुड़ी चार ट्रेनों की संचालन अवधि को बढ़ा दिया गया है। तो वहीं इससे पहले भी करीब 10 ट्रेनों की संचालन अवधि को दिसंबर माह तक बढ़ा दिया गया है। किसान आंदोलन के चलते रद्द रही वैष्णो देवी की एकमात्र सीधी ट्रेन पूजा सुपरफास्ट की संचालन अवधि को भी बढ़ा दिया गया है।

रेलवे के अनुसार 02720/02719, हैदराबाद-जयपुर-हैदराबाद द्वि-साप्ताहिक स्पेशल हैदराबाद से दिनांक 2 से 28 दिसंबर तक (सोमवार व बुधवार को) व जयपुर से 4 से 30 दिसंबर तक (बुधवार व शुक्रवार को), 02422/02421, जम्मूतवी-अजमेर-जम्मूतवी प्रतिदिन स्पेशल जम्मूतवी से 1 से 31 दिसंबर तक (31 ट्रिप) व अजमेर से 2 दिसंबर से 1 जनवरी तक (31 ट्रिप) 04321/04322, बरेली-भुज-बरेली आलाहजरत स्पेशल (सप्ताह में 4 दिन) बरेली से 30 नवंबर से 30 दिसंबर तक (19 ट्रिप) (प्रत्येक सोमवार, बुधवार, शुक्रवार व रविवार को) व भुज से 2 से 31 दिसंबर तक (19 ट्रिप) (प्रत्येक सोमवार, गुरूवार, शनिवार व रविवार को), 04311/04312, बरेली-भुज-बरेली त्रि-साप्ताहिक स्पेशल बरेली से 1 से 31 दिसंबर तक (14 ट्रिप) (प्रत्येक मंगलवार, गुरूवार व शनिवार को) और भुज से 1 से 30 दिसंबर तक (14 ट्रिप) (प्रत्येक मंगलवार, बुधवार व शुक्रवार को) संचालित की जाएगी। लेकिन इनमें से अधिकांश ट्रेनों की देरी से विस्तार किए जाने की घोषणा के चलते अभी तक इनमें बुकिंग शुरू नहीं हो पाई है। जयपुर से अभी इंदौर, बरेली, जम्मूतवी आदि शहरों की ट्रेनों में टिकट बुकिंग शुरू नहीं हो सकी है।

जीरो बेस्ड टाइम टेबल : देशभर में आज से बदल जाएगा 150 ट्रेनों का टाइम

रेलवे द्वारा 1 दिसंबर से देशभर में संचालित हो रही ट्रेनों के समय में आंशिक बदलाव किया गया है। इसके तहत उत्तर पश्चिम रेलवे सहित देशभर की 150 से अधिक ट्रेनों के संचालन में बदलाव किया गया है। ट्रेनों की इस नई समय सारिणी को रेलवे ने जीरो बेस्ड टाइम टेबल का नाम दिया है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिसंबर माह में ऐसे बदलाव आगे भी किए जाएंगे।

कई ट्रेनों इंटर मीडिएट टाइम को सेट किया जाएगा। तो कई ट्रेनों के स्टॉपेज कम किए जाएंगे। फिलहाल उत्तर पश्चिम रेलवे से होकर गुजरने वाली 11 ट्रेनों के संचालन समय में बदलाव किया गया है। यह बदलाव आगे भी जारी रहेगा। हालांकि इसकी सूचना पूर्व में ही यात्रियों को दी जाएगी।

देशभर में लंबी दूरी तय करने वाली लगभग 350 पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में बदल दिया जाएगा। इसमें उत्तर पश्चिम रेलवे की भी 15 से अधिक पैसेंजर ट्रेन शामिल हैं। रेलवे दिसंबर कई नई ट्रेनों की भी घोषणा करेगा। जो कि नए टाइम टेबल के अनुसार ही चलाई जाएंगी। यानि ये ट्रेनें होंगी तो पुरानी वाली ही ट्रेन, बस इनके आगे जीरो लगाकर, स्पेशल ट्रेन के नाम से संचालन किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser