पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि:थोक में आलू के भाव 6-7 रुपए, उम्मीद-15 रुपए से अधिक भाव नहीं होंगे

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर की मंडियाें में आलू की अच्छी आवक हाेने से यह पिछले एक माह से सस्ता ही बिक रहा है। अभी थाेक में 6 से 7 रुपए किलाे और खुदरा में 10 से 15 रुपए किलाे तक बेचा जा रहा है। जबकि पिछले साल इसी सीजन में आलू 10 से 12 रुपए किलाे थाेक में बिका था। वहीं तीन महीने पहले जब काेल्ड स्टाेरेज से आलू आ रहा था, तब थाेक में 18 से 25 रुपए किलाे बिक रहा था।

अभी मुहाना मंडी में राेजाना आलू की आवक 700 से 750 टन तक हाे रही है, जाे केवल यूपी से ही आ रहा है। इस बार यूपी में आलू का अच्छा उत्पादन हाेने से व्यापारियाें काे उम्मीद है कि इस पूरे साल थाेक में आलू 15 रुपए किलाे से ऊपर नहीं जाएगा।

आलू-प्याज आढ़तिये संघ अध्यक्ष शिव शंकर शर्मा ने बताया कि अभी यूपी से कच्चा आलू आ रहा है, जिसका एक सप्ताह से ज्यादा दिन तक स्टाॅक नहीं रख सकते है, क्याेंकि यह खराब हाे जाता है। मार्च से आलू पकने लग जाएगा, जिसका काॅल्ड स्टाेरेज में भंडारण शुरु हाे जाएगा। ऐसे में अभी डेढ़ से दाे माह ताे आलू इसी भाव बिकेगा, आगे भी भाव ज्यादा नहीं बढ़ेंगे।

पंजाब व हरियाणा के आलू का मैन सीजन नवंबर-दिसंबर तक रहता है, जिसकी 15 जनवरी तक मुहाना मंडी में आवक हाेती है। वहीं जनवरी से यूपी का आलू आने लग जाता है, जिसका मैन सीजन अप्रैल तक रहता है। इसके बाद यह काॅल्ड स्टाेरेज से भी आने लग जाता है। मुहाना मंडी के थाेक व्यापारियाें का कहना है कि यहां पर 10 माह यूपी का ही आलू बिकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें