पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Preparations To Change The Color Of The Uniform Of 80 Lakh Children Of Government Schools, In 2017 The Color Was Changed In The BJP Rule, Then There Will Be A Change, This Time The Government Will Give Free Dress

BJP राज की स्कूल ड्रेस बदलेगी गहलोत सरकार:सरकारी स्कूलों के 80 लाख बच्चों की यूनिफॉर्म का रंग बदलने की तैयारी, 2017 में बीजेपी राज में बदला था रंग; इस बार मुफ्त मिलेगी ड्रेस

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सरकारी स्कूल की मौजूदा यूनिफॉर्म, जल्द ही इसका रंग बदलने की तैयारी है (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
सरकारी स्कूल की मौजूदा यूनिफॉर्म, जल्द ही इसका रंग बदलने की तैयारी है (फाइल फोटो)

राजस्थान की गहलोत सरकार बीजेपी के समय की सरकारी स्कूलों की यूनिफार्म बदलने की तैयारी कर रही है। जल्द ही 80 लाख सरकारी स्कूली बच्चों की ड्रेस बदल जाएगी। इस बार सरकार सभी सरकारी स्कूली बच्चों को मुफ्त यूनिफॉर्म देगी। मुख्यमंत्री ने हाल ही इसे मंजूरी दी है। अभी यूनिफॉर्म में कत्थई रंग की पेंट और शर्ट भूरे रंग की है, इसका रंग बदला जाएगा।

मुख्यमंत्री ने इस साल के बजट में सरकारी स्कूलों के बच्चों को मुफ्त यूनिफॉर्म देने की घोषणा की थी। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि स्कूल ड्रेस का रंग बदल सकता है, लेकिन नई स्कूल ड्रेस का रंग क्या होगा? ये कमेटी तय करेगी। सभी सरकारी स्कूलों के बच्चों को मुफ्त ड्रेस दी जाएगी। इसके लिए हम डीबीटी के माध्यम से अभिभावकों के खाते में पैसा डालें या ड्रेस उपलब्ध करवाएं इस पर जल्द फैसला किया जाएगा।

2017 में बीजेपी राज में बदली गई थी स्कूली ड्रेस
वसुंधरा राजे की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार के वक्त 2017 में सरकारी स्कूलों की ड्रेस का रंग बदला गया था। बीजेपी राज में नीले और आसमानी रंग के स्कूली बच्चों के ड्रेस को बदलकर कत्थई और गुलाबी रंग का कर दिया था। उस वक्त कांग्रेस ने ड्रेस कोड का भगवाकरण करने के आरोप लगाए थे। बीजेपी राज में 20 साल बाद स्कूल ड्रेस का रंग बदला गया था।

पिछले साल तैयारी थी, लेकिन अटक गया था प्रस्ताव
गहलोत सरकार ने पिछले साल ही सरकारी स्कूलों की ड्रेस बदलने पर विचार कर लिया था और इसके लिए कमेटी बना दी थी, लेकिन कोरोना के कारण यह प्रस्ताव अटक गया था। पिछले साल बीजेपी ने स्कूल ड्रेस बदलने के प्रस्ताव का यह कहकर विरोध किया था कि इससे अभिभावकों की जेब पर अनावश्यक भार पड़ेगा। इस बार सरकार सभी सरकारी स्कूलों के बच्चें को मुफ्त ड्रेस देगी इसलिए अभिभावकों की जेब पर कोई असर नहीं होगा।

खबरें और भी हैं...