पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Preparing To Postpone 10th 12th Board Examinations In Rajasthan On The Lines Of CBSE, Education Department Sent Proposal To CM

राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं टलीं:स्टेट बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं स्थगित हुईं; 8वीं, 9वीं और 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा प्रमोट किया जाएगा

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

CBSE की परीक्षाएं रद्द और स्थगित करने फैसले के कुछ घंटे बाद राजस्थान सरकार ने भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। इन परीक्षाओं को कब कराया जाएगा, इस पर फैसला बाद में होगा। बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने के शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंजूरी दे दी। इसके साथ ही राज्य सरकार ने 8वीं, 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को सीधे अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का फैसला किया है।

CM गहलोत ने 3 घंटे में परीक्षा टालने को मंजूरी दी
शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षाएं टालने का प्रस्ताव आज ही मुख्यमंत्री को भेजा था। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने 2 बजे मुख्यमंत्री की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा था- CBSE ने भी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आगे खिसकाने में ही फायदा है। इसके तीन घंटे बाद ही मुख्यमंत्री ने बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला कर दिया।

6 मई से शुरू होने थे बोर्ड के एग्जाम
राजस्थान में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षा 6 मई से शुरू होने वाली थीं। वहीं, 8वीं बोर्ड पैटर्न परीक्षा भी 5 मई से शुरू हो रही है। ये परीक्षा भी रद्द हो गईं हैं।

अब स्कूल बंद करने पर फैसला
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मुख्यमंत्री की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा था कि कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते अब स्कूलों को भी बंद किया जाए। आगे अगर हालात सामान्य होंगे तो फिर देखा जाएगा। सरकार अब जल्द ही सभी स्कूलों को बंद करने पर फैसला कर सकती है, शहरों में 9वीं तक के स्कूल पहले से बंद हैं।

विशेषज्ञों के सुझाव के बाद परीक्षाएं स्थगित
मौजूदा हालात में परीक्षाएं कराने पर कोरोना के फैलने का खतरा ज्यादा है। विशेषज्ञों ने भी स्कूल बंद करने और परीक्षाएं टालने का सुझाव दिया था। विशेषज्ञों के सुझावों के बाद ही शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षाएं टालने के लिए मुख्यमंत्री को प्रस्ताव भेजा, जिसे मुख्यमंत्री ने स्वीकार कर लिया है।

खबरें और भी हैं...