ड्राइवरों की कमी:बसें नहीं चलने से जनता परेशान, आज भी नहीं चलेगी 23 बसें, 2 दिन से नहीं चल रही 25 लाे फ्लाेर

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रविवार को भी 23 बसों का संचालन नहीं हो पाएगा।  - Dainik Bhaskar
रविवार को भी 23 बसों का संचालन नहीं हो पाएगा। 

शहर के पब्लिक ट्रांसपोर्ट में आबादी की हिसाब से पहले ही लाे फ्लाेर बसें नहीं है। इस वजह से शहर के लोगों को समय पर बसें नहीं मिल रही हैं। अब जेसीटीएसएल के पास बसें होने के बाद भी कंडक्टरों की कमी की वजह से दो दिन से 25 बसों का संचालन नहीं हो पा रहा है। रविवार को भी 23 बसों का संचालन नहीं हो पाएगा।

पहले इन बसों पर बस एजेंट लगे हुए थे, लेकिन जेसीटीएसएल प्रशासन की तरफ से टारगेट अधिक देने की वजह से तीन दिन पहले छोड़कर चले गए। दूसरी तरफ जेसीटीएसएल के करीब 87 कंडक्टर मूल काम को छोड़कर लंबे समय से टोडी, विधाधर नगर और बगराना डिपो के ऑफिस में लगे हुए हैं, जबकि कंडक्टरों की कमी की वजह से दो दिन से बसों का संचालन नहीं हो रहा है। इनमें से 20 से अधिक कंडक्टरों ने तो ज्वाइन करने के बाद बसों पर कंडक्टरी की ही नहीं। ऑफिस में लगे कंडक्टरों की शनिवार-रविवार को अवकाश पर रहते हैं। अवकाश की जगह इन्हें बसों पर लगाया जा सकता था।

बिना संचालन के कंपनी को करना होगा भुगतान
बसें के संचालन नहीं होने के बाद भी जेसीटीएसएल को ठेकेदार को भुगतान करना होगा। इसकी वजह यह है कि बसों का संचालन जेसीटीएसएल की लापरवाही की वजह से नहीं हुआ, क्योंकि ठेके पर दे रखी बसों पर कंडक्टर-राजस्व जेसीटीएसएल का है तो ड्राइवर और मेंटीनेंस कंपनी का है। ऐसे में ठेकेदार काे 1 लाख रुपए का भुगतान करना हाेगा।

किस ऑफिस में कितने कंडक्टर लगे: तीनों डिपो में लंबे समय से कंडक्टर ऑफिस में लगे हुए हैं। इसमें टोडी डिपो ऑफिस में 23, विधाधर नगर डिपो ऑफिस में 27, बगराना डिपो में 27 और जेसीटीएसएल मुख्यालय में 10 कंडक्टर लगे हुए हैं। इनकी जगह फ्री बैठे 132 ड्राइवरों को लगाया जा सकता है। 132 ड्राइवर बैठे-बैठे वेतन पा रहे हैं।

बसें नहीं चलने से ये रूट हो रहे हैं प्रभावित
बसें नहीं चलने से दो दिन से दादी का फाटक से अग्रवाल फार्म, जयसिंहपुरा खोर से आनंदा सिटी, कमला नेहरू नगर से नायला और ट्रांसपोर्ट नगर से पांच्यावाला मार्ग प्रभावित हो रहे हैं। इन मार्गों पर यात्रियों को बसें देरी से मिल रही थी। पहले 10 मिनट में मिल जाती थी, अब 25 मिनट में मिल रही है।

खबरें और भी हैं...