पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मकर संक्रांति:सूर्योदय से सूर्यास्त तक रहेगा पुण्यकाल, बनेगा दुर्लभ पंचग्रह योग

लता खंडेलवाल | जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संक्रांति सिंह पर सवार होकर वैश्य के घर में करेगी प्रवेश, वैज्ञानिकों, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के लिए शुभ रहेगी

सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने का पर्व मकर सक्रांति 14 जनवरी को मनाई जाएगी। सुबह 8:15 बजे सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे। मकर संक्रांति का पुण्यकाल सूर्योदय से पूरे दिन सूर्यास्त तक रहेगा। सूर्योदय प्रातः 7:21 पर तथा सूर्यास्त सायंकाल 5:50 पर होगा । इस वर्ष पौष के महीने में गुरुवार के दिन सूर्य मकर राशि में जब प्रवेश करेंगे तब 5 ग्रहों का एक विशेष योग बनेगा।

ज्योतिषाचार्य प्रो विनोद शास्त्री ने बताया कि मकर संक्रांति से साल भर के संवत का फलादेश भी देखा जाता है। इस बार संक्रांति सिंह पर सवार होकर वैश्य के घर में प्रवेश कर रही है। संक्रांति का उप वाहन हाथी है। नक्षत्र नाम महोदरी होने से असामाजिक तत्वों की वारदातें बढ़ सकती हैं लेकिन विद्वान लोगों के लिए, वैज्ञानिकों के लिए, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के लिए यह संक्रांति अच्छी रहेगी। धान्य आदि में स्थिरता रहने की संभावना है।

सूर्य को तीन बार जल अर्पित करें
प्रो शास्त्री के अनुसार यह संक्रांति देव जाति की है। शरीर पर कस्तूरी का लेप और सफेद रंग के वस्त्र पुन्नागपुष्प की माला तथा हाथ में भुशुंडि शस्त्र धारण करके सोने के बर्तन में भोजन करती हुई बैठी हुई है। दिन के प्रथम भाग में बालक के रूप में प्रवेश कर रही है । अतः कई तरह की विषम परिस्थितियां शासन वर्ग के लिए हो सकती है। उन्होंने बताया कि संक्रांति के पुण्य को प्राप्त करने के लिए भगवान सूर्यदेव को जल तीन बार अर्पित करें और 7 बार प्रणाम करें।

गुरुवार की संक्रांति करा सकती है महंगाई कम
ज्योतिषाचार्य पं रामअवतार मिश्र ने बताया कि ज्योतिष में सूर्य के राशि प्रवेश के समय बनाने वाली संक्रांति कुंडली से आगामी 30 दिनों के राजनैतिक, सामाजिक और आर्थिक परिवेश के विषय में फलकथन किया जाता है। सूर्य एक वर्ष में 12 राशियों में भ्रमण करते हैैं लेकिन मकर, मेष, कर्क और तुला राशि में सूर्य के प्रवेश के समय की कुंडली सबसे अधिक महत्वपूर्ण होती है।

इस बार सूर्य के मकर राशि में प्रवेश संक्रांति के समय सूर्य सहित चंद्रमा, बुध, गुरु और शनि पांच ग्रही योग बन रहा है। यह युति बड़े राजनीतिक और सामाजिक बदलाव लाने का ज्योतिषीय संकेत भी दे रहा है। यह संक्रांति गुरुवार को पड़ रही है जिससे महंगाई के कुछ कम होने के आसार हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें