• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Rahul Will Leave From The East, Cover 7 Districts In 15 Days, 520 Km Journey, Entry In Rajasthan On December 4, Will Pass Through The Eastern Side Only

भारत जोड़ो यात्रा:पूरब से निकलेंगे राहुल, 15 दिन में 7 जिले कवर 520 किमी यात्रा, 4 दिसंबर को राजस्थान में एंट्री, पूर्वी हिस्से से ही गुजरेगी

जयपुर2 महीने पहलेलेखक: सौरभ भट्‌ट
  • कॉपी लिंक
18 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी यह यात्रा राहुल काेटा व सवाई में 3 मंदिरों के दर्शन करेंगे। - Dainik Bhaskar
18 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी यह यात्रा राहुल काेटा व सवाई में 3 मंदिरों के दर्शन करेंगे।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 4 दिसंबर को झालावाड़ के चऊंली से राजस्थान में प्रवेश करेगी। 5 से 18 दिसंबर तक राहुल करीब 520 किमी चलेंगे। कुल 15 दिन की यात्रा में वे 17 जगह नुक्कड़ सभा व अलवर के मालाखेड़ा में बड़ी जनसभा करेंगे। हालांकि उनकी यात्रा पूर्वी राजस्थान में ही सीमित रहेगी। यात्रा मार्ग में धार्मिक स्थल भी हैं। राहुल कोटा के दरा में गणेश मंदिर, आशापूर्णा सूर्यमुखी हनुमान मंदिर, सवाई माधोपुर में तेजाजी रामदेवरा मंदिर में दर्शन के लिए जा सकते हैं।

राहुल अब तक 7 राज्यों में 2300 किमी से ज्यादा का सफर तय कर चुके हैं। लेकिन राजस्थान पहला पड़ाव है, जहां कांग्रेस की सरकार है। ऐसे में कांग्रेस इसे मेगा यात्रा बनाना चाहती है। प्रदेश में यात्रा झालरापाटन से शुरू होकर अलवर के रामगढ़ से हरियाणा में प्रवेश करेगी। कुल 7 जिले झालावाड़, कोटा, बूंदी, सवाईमाधोपुर, टाेंक, दौसा और अलवर काे कवर करेगी। यह 18 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी। पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के क्षेत्र टोंक को छूकर यात्रा गुजरेगी लेकिन यहां सभा या यात्रा का ठहराव नहीं है।

राहुल की यात्रा में किसी तरह की रुकावट न इसके लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल ने जयपुर पहुंचकर सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के सियासी विवाद को भी ठंडा करने का काम किया। सभी मंत्रियों और विधायकों को हिदायत देकर गए कि बयानबाजी की तो 24 घंटों में कार्रवाई हो जाएगी। बुधवार को देर शाम सीएमआर में भी यात्रा की तैयारियों को लेकर बैठक बुलाई गई। इसमें यात्रा के लिए बिजली, पानी और खान-पान की व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई।

पायलट के क्षेत्र टोंक को छूकर निकलेगी, यहां रुकेगी नहीं
अलवर आखिरी पड़ाव : 2 दिन (17 से 18 दिसंबर तक)
मालाखेड़ा में (नुक्कड़ सभा), राधा स्वामी ग्राम महुवा पर रात्रि विश्राम। इसके बाद रामगढ़ के विजवा में रात्रि विश्राम और अलगे दिन सुबह यात्रा हरियाणा में प्रवेश कर जाएगी।

दाैसा 3 दिन (13 दिसंबर से 16 दिसंबर तक)
नयावास स्टैंड (सभा) मीणा हाईकोर्ट पर रात्रि विश्राम। गिरराज धरण (नुक्कड़), भंडारेज कला पर रात्रि विश्राम। 12वें दिन यात्रा को विश्राम। सिकंदरा, मुकुरपुरा (नुक्कड़), कोलोना कोर्ट पर रात्रि विश्राम।

स. माधोपुर 2 दिन (11 दिसंबर से 12 दिसंबर तक)
टोंक को छूते हुए पहुंचेगी। फिर दुब्बी (नुक्कड़ सभा), दहलोद में रात्रि विश्राम। बगड़ी लालसोट में (नुक्कड़ सभा), बीलोना में रात्रि विश्राम।

कोटा-बूंदी 4 दिन (7 दिसंबर से 10 दिसंबर तक)
केवल नगर (नुक्कड़)- जगपुरा में रात्रि विश्राम। नोरदन बायपास (नुक्कड़), केशोरायपाटन गुड़ली में रात्रि विश्राम। बालापुरा चौराहा (नुक्कड़) और बाजडली रेलवे अंडरपास पर रात्रि विश्राम। भगत सिंह चौराहा (नुक्कड़) और बोरिप पर रात्रि विश्राम।

झालावाड़ एंट्री : 3 दिन (4 दिसं. रात्रि से 6 दिसं. तक)
झालरापाटन चऊंली से एंट्री। संजय डांगी के खेत में रात्रि विश्राम, काली तलाई, सूरजपोल नाका (नुक्कड़ सभा) खेल संकुल रात्रि विश्राम। हिरिया खेड़ी में नुक्कड़ सभा। मोरू कलां खेल मैदान में रात्रि विश्राम।

अब पूर्व सैनिकों ने अलवर में राहुल की सभा के विरोध का ऐलान किया
ओबीसी आरक्षण में विसंगति को लेकर अब पूर्व सैनिक कांग्रेस से नाराज हैं। उन्होंने राहुल की यात्रा के विरोध की चेतावनी दी है। आरक्षण संघर्ष समिति ने बुधवार को झुंझुनूं में मार्च निकाला। कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। उन्होंने अलवर में राहुल की सभा के विरोध का ऐलान किया है। गुर्जर आरक्षण समिति भी विरोध का ऐलान कर चुकी है। दो बार बैठक हो चुकी है।

आज से भाजपा की काउंटर यात्रा.... 51 रथ रवाना करने के लिए नड्‌डा आएंगे
कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के जवाब में भाजपा भी गुरुवार को प्रदेशभर में जन आक्रोश यात्रा निकालेगी। 51 रथों को रवाना करने के लिए भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा गुरुवार सुबह 11 बजे सांगानेर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। यहां से आदर्श नगर, दशहरा मैदान जाएंगे। वहां जनसभा को संबोधित करेंगे और रथों को हरी झंडी दिखाएंगेे। नड्डा राजस्थान कोर कमेटी के सदस्यों के साथ पार्टी कार्यालय में बैठक भी कर सकते हैं। इसमें प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह भी शामिल रहेंगे। नड्डा की जनसभा के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंचेंगे।

  • 17 जगह होगी नुक्कड़ सभा
  • 01 दिन ब्रेक यात्रा में
  • 03 मंदिर जा सकते हैं
खबरें और भी हैं...