कोरोना से जंग / रेलवे यात्रियों को स्टेशन आने से रोकने के लिए चलाएगा ‘नो रेल ट्रैवल हैशटैग अभियान’

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • यात्रीगण ध्यान दें! आपकी जागरूकता से ही बचाव संभव है
  • रेलवे ने 22 मार्च से देशभर में पैसेंजर ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया है

दैनिक भास्कर

Mar 27, 2020, 07:51 AM IST

जयपुर (शिवांग चतुर्वेदी). रेलवे ने 22 मार्च से देशभर में संचालित होने वाली 20 हजार मेल/एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया है। लेकिन बावजूद इसके लोग सफर के उद्देश्य से बडी संख्या में स्टेशन पर पहुंच रहे हैं। ऐसे में इससे परेशान होकर रेलवे ने सोशल मीडिया पर ‘नो रेल ट्रैवल हैशटैग’ अभियान शुरु किया है। जिसके जरिए रेलवे लोगों को ट्रेन कैंसिलेशन की जानकारी देगा। 


इस अभियान को अधिक लोकप्रिय बनाने और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने इस अभियान से देश के नामचीन खिलाड़ियों को जोडा है। इनमें ओलंपियन साक्षी मलिक, दीपा कर्माकर जैसे 35 अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। 

बड़े स्टेशनों लगातार आवाजाही कर रहे यात्री
रेलवे बोर्ड के पैसेंजर ट्रैफिक से जुडे एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि देशभर में ट्रेन संचालन को पहले 31 मार्च और बाद में 15 अप्रैल तक के लिए पूरी तरह से बंद किए जाने की घोषणा करने के बाद भी जयपुर, दिल्ली, मुंबई, अमदाबाद, रांची, पटना सहित देशभर के सभी बड़े स्टेशनों पर बड़ी संख्या में यात्री स्टेशनों पर लगातार आवाजाही कर रहे हैं। ऐसे में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने निर्णय लिया है कि ट्रेनों के रद्द होने की सूचना देशभर के यात्रियों तक पंहुचे इसके लिए यात्रियों को जागरूक करना आवश्यक है। 

जागरूकता अभियान चलाया
ऐसे में इंटरनेशनल रैसलर हरदीप सिंह, विनेश फोगाट, प्रवीण राना, बॉक्सर मनोज कुमार, शूटर आयोनिका पॉल सहित अन्य खिलाड़ियों को इस अभियान से जोड़कर सोशल मीडिया पर ‘नो रेल ट्रैवल हैशटैग’ चलाकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जिसमें यात्रियों से अपील की जाएगी कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में 15 अप्रैल तक ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया है। ऐसे में सभी यात्रियों से अपील है कि अग्रिम आदेशों तक स्टेशनों पर नहीं जाएं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना