पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Railways Got It Repaired In 13 Hours By Doing Maintenance, Changed The Platform Of 3 Trains, Operated 7 Trains From The Island Platform Itself.

जयपुर स्टेशन पर प्लेटफॉर्म 4 की सीमेंटेड ब्लॉक में दरार:रेलवे ने मेंटेनेंस कर 13 घंटे में सही करवाया, 3 ट्रेनों का प्लेटफॉर्म बदला, 7 ट्रेनों को आईलैंड प्लेटफॉर्म से ही संचालित किया

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 4 सीसी एप्रिन (सीमेंटेड ब्लॉक) में दरारें आ गई थी। रेलवे ने हादसे की संभावना को देखते हुए तुरंत काम शुरू कराया। रेललाइन में 22 स्लीपर की मरम्मत का कार्य 13 घंटे में पूरा कर लिया है। गुरुवार सुबह 6 बजे से रेलवे ने काम को शुरू किया था। रेलवे के ऑपरेटिंग और इंजीनियरिंग विभाग ने बेहतरीन समन्वय से रिकॉर्ड समय में महज एक दिन का ब्लॉक लेकर मेंटेनेंस कार्य को पूरा किया है। कुछ काम बाकि है जिसे भी समय पर पूरा कर लेंगे। इस कारण से दिल्ली-पोरबंदर को 1, श्रीगंगानगर-बांद्रा टर्मिनस को 6 और बीकानेर - पुरी को 2 नंबर प्लेटफॉर्म और 7 ट्रेनों को आईलैंड प्लेटफॉर्म यानि 4 की बजाय 5 नंबर प्लेटफॉर्म से संचालित किया गया। गाैरतलब है कि प्लेटफॉर्म 4 की सीसी एप्रिन में दरार आ रही थी। भविष्य में कोई रेल हादसा नहीं हो इसलिए इसका मेंटेनेंस किया जाना जरूरी था।

पहली बार सेवानिवृति पर दी जाएगी इन्वेस्टमेंट टिप्स

केंद्र सरकार ने हाल ही में मंत्रीमंडल विस्तार में पूर्व आईएएस और राज्यसभा सदस्य अश्विन वैष्णव कैबिनेट मंत्री बनाकर रेलवे की कमान सौंपी है। ऐसे में वे रेलवे की सभी सेवाओं में समन्वय स्थापित करने और रेलवे की नॉन टिकटिंग रेवेन्यू को बढ़ाने पर विशेष जोर दे रहे हैं। रेलवे साल में दो बार जनवरी और जुलाई माह में सेवानिवृत हुए अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए आभार दिवस मनाएगा। यूनियन के संयुक्त सचिव सुभाष पारीक ने बताया कि इस दौरान एक सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। जिसमें नौकरी में सर्वश्रेष्ठ कार्य वाले अधिकारियों और कर्मचारियों की प्रशंसा और सम्मान किया जाएगा। साथ ही सेवानिवृति के बाद कर्मचारियों और अधिकारियों को इन्वेस्टमेंट टिप्स भी दिए जाएंगे। राजस्थान में फैले उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्यालय, जयपुर, अजमेर, जोधपुर और बीकानेर मंडलों में सेमिनार का आयोजन होगा।

रिपोर्ट : शिवांग चतुर्वेदी

खबरें और भी हैं...