• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Rain Quota Completed For The Sixth Time In 11 Years In Rajasthan, Water Level Reached 311.22 RL In Bisalpur Dam, Today Heavy Rain Warning In Jaipur And Udaipur Divisions

11 साल में छठवीं बार बारिश का कोटा पूरा:राजस्थान में बीसलपुर बांध का जलस्तर बढ़ा, आज जयपुर व उदयपुर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी

जयपुर2 महीने पहले
राजस्थान में 24 घंटे के दौरान हुई बारिश के आंकड़े।

राजस्थान में मानसून अपने अंतिम दिनों में पूरी तरह से मेहरबान है। पिछले एक सप्ताह से सक्रिय हुए मानसून की वजह से प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई है। इससे प्रदेश में 11 साल में छठीं बार सीजन की बारिश का कोटा पूरा हो गया है। राजस्थान में औसत 530 मिमी बारिश के मुकाबले 540 मिमी बारिश हो चुकी है। अब तक प्रदेश के 10 जिलों में सामान्य से ज्यादा, 20 जिलों में सामान्य और सिर्फ तीन जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है।

बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी है। बांध का जलस्तर बुधवार रात तक 311.22 मीटर पहुंच गया।
बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी है। बांध का जलस्तर बुधवार रात तक 311.22 मीटर पहुंच गया।

बीसलपुर बांध का जलस्तर 311 मीटर पहुंचा
अच्छी खबर यह है कि अगले एक सप्ताह तक पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय रहेगा। यहां कई जिलों में 'यलो अलर्ट' जारी किया हुआ है। वहीं जोधपुर और बीकानेर संभाग में भी अगले दो दिन तक बारिश जारी रहेगी। मानसून के सक्रिय होने से जयपुर सहित कई जिलों की प्यास बुझा रहे बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी है। बांध का जलस्तर 311.22 आरएल मीटर पहुंच गया है। बुधवार को जालौर में सर्वाधिक 5 इंच और माउंट आबू में 4.5 इंच बारिश हुई।

उदयपुर के पास पुलिया के ऊपर से बहा पानी।
उदयपुर के पास पुलिया के ऊपर से बहा पानी।

अगले तीन दिनों में इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी
मौसम विभाग केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि गुरुवार को अलवर, झुंझुनूं, सीकर, अजमेर जिलों में कहीं-कहीं पर आकाशीय बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होने का अनुमान है। वहीं, जयपुर, भीलवाड़ा, टोंक, राजसमंद, सिरोही जिलों में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। इसी तरह, 24 और 25 सितंबर को बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़ और 26 सितंबर को उदयपुर संभाग के साथ कोटा संभाग में कोटा, बारां और झालावाड़ जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

बीकानेर के पास सड़कों पर भरा पानी।
बीकानेर के पास सड़कों पर भरा पानी।
खबरें और भी हैं...