• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Rainfall Will Start In Bharatpur, Udaipur, Jaipur And Kota From Today, 4 Inches Of Rain During Last 24 Hours In Salopat Of Banswara

राजस्थान में आज तेज बारिश का अलर्ट:जयपुर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर संभाग में शाम को शुरू होगा बारिश का दौर, बांसवाड़ा में पिछले 24 घंटे के दौरान 4 इंच बारिश हुई

जयपुर4 महीने पहले

राजस्थान में शुक्रवार से तेज बारिश का दौर शुरू हो सकता है। कोटा, भरतपुर, जयपुर और उदयपुर संभाग के कई जिलों में शुक्रवार शाम को भारी बारिश होने की संभावना है। इससे पहले गुरुवार रात भरतपुर, धौलपुर क्षेत्र में भी हल्की बारिश हुई। बीते 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बारिश बांसवाड़ा जिले के सलोपट में 92MM (करीब 4 इंच) रिकॉर्ड हुई है।

जयपुर में शुक्रवार को दिन में छाए काले बादल।
जयपुर में शुक्रवार को दिन में छाए काले बादल।

जयपुर में सुबह से काले बादल छाए हुए हैं। तेज हवा चल रही है। मौसम की यही स्थिति भरतपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, अलवर, कोटा समेत अन्य जिलों में भी है। जयपुर मौसम विभाग ने शुक्रवार को इन जिलों में हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है। गुरुवार रात डूंगरपुर, बांसवाड़ा क्षेत्र के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश हुई।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश की सीमा से लगे क्षेत्र में एक कम दबाव का (लो प्रेशर) सिस्टम एक्टिव है। मानसून की ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर अरब सागर से गुजरात, दक्षिणी राजस्थान और पश्चिमी मध्यप्रदेश से गुजरती हुई इस सिस्टम के क्षेत्र से जुड़े साइक्लोन सर्कुलेशन तक फैली है। इसी के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर, कोटा संभाग और दक्षिण राजस्थान में उदयपुर संभाग के जिलों में अगले कुछ दिनों तक बारिश की गतिविधियां चलती रहेंगी।

यहां हुई बारिश
अलवर के बहरोड़ में 13MM, बांसवाड़ा के शेरगढ़ 64, सज्जनगढ़ 36, कुशलगढ़ 35, घाटोल 34, बागीडोरा 31, भरतपुर के बयानां में 6, हैलना और रूपवास में 5-5, चूरू के रतनगढ़ में 16, धौलपुर के राजाखेड़ा में 22, सरमथुरा में 10, बसेड़ी में 7, डूंगरपुर के गणेशपुर में 23, गलियाकोट 14 और नागौर के परबतसर में 4MM बारिश दर्ज की गई।

प्रदेश में अब तक सामान्य से 3% ज्यादा बारिश
राजस्थान में अब तक सामान्य से 3% ज्यादा बारिश हो चुकी है। राज्य में सामान्य रूप से 399.4MM बारिश होती है, लेकिन अब तक 410MM से ज्यादा बरसात हो चुकी है। हालांकि पश्चिमी राजस्थान के जिलों में अब भी औसत बारिश 3% कम हुई है। यहां औसत बरसात 256.3MM होती है, लेकिन अब तक 249.2MM ही बारिश हुई है।

खबरें और भी हैं...