पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन में राजस्थान अव्वल:वैक्सीनेशन में यूपी-एमपी से राजस्थान आगे, प्रदेश में जयपुर आखिरी पायदान पर पहुंचा

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
त्तरप्रदेश, हरियाणा, मध्यप्रदेश सहित अन्य कई राज्यों से अधिक वैक्सीनेशन राजस्थान में हुआ है। - Dainik Bhaskar
त्तरप्रदेश, हरियाणा, मध्यप्रदेश सहित अन्य कई राज्यों से अधिक वैक्सीनेशन राजस्थान में हुआ है।
  • महिला अस्पताल में 100 में सिर्फ 10 हैल्थ वर्कर्स कोरोना कवच के लिए पहुंचे

वैक्सीनेशन को लेकर भले ही भ्रम की स्थिति बन रही हो लेकिन हकीकत यह है कि न केवल जयपुर में बल्कि पूरे प्रदेश में वैक्सीनेशन बढ़ा है। अन्य राज्यों की तुलना में राजस्थान काफी आगे हैं। उत्तरप्रदेश, हरियाणा, मध्यप्रदेश सहित अन्य कई राज्यों से अधिक वैक्सीनेशन राजस्थान में हुआ है।

उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, हरियाणा सहित अन्य कई राज्यों से अधिक वैक्सीनेशन राजस्थान में हुआ है। हालांकि टारगेट से कम अचीवमेंट है लेकिन सभी जगह ऐसी स्थिति बनी हुई है। साथ ही हम प्रदेश में जयपुर की बात करें तो हमारा जयपुर वैक्सीनेशन में आखिरी पायदान पर है। जयपुर में 42.7 फीसदी ही वैक्सीनेशन हुआ है, जो सिर्फ सीकर से अधिक है।
कोई साइड इफेक्ट नहीं, वैक्सीनेशन कम क्यों हो रहा
वैक्सीनेशन के प्रति रुझान होने की दो प्रमुख वजह सामने आई हैं। पहली यह कि लाेग अभी जिन लोगों के वैक्सीनेशन हुआ है, उनके 28 दिन पूरे होने का इंतजार कर रहे हैं। ताकि कोई भी साइड इफेक्ट यदि हो रहा हो तो वह सामने आ जाएं। ऐसे में पूरी तरह सेफ चल रहे हैं। हालांकि साइड इफेक्ट नहीं होने से हर दिन वैक्सीनेशन की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। इसके अलावा कोरोना के केस काफी कम हो चुके हैं और गंभीर रोगी भी सामने नहीं आ रहे। ऐसे में अधिकांश लोग इसको लगाए जाने से बच रहे हैं।

कोरोना अपडेट : सिर्फ 28 संक्रमित
बहुत अधिक परेशान कर चुका कोरोना अब 30 से कम पर सिमट गया है। शनिवार को 28 केस सामने आए। कुल पॉजिटिव आंकड़ा 58893 तक पहुंच गया है। शहर में महज एक जगह 6 केस और अन्य सभी जगह तीन या इससे कम केस सामने आए हैं। टोंक रोड पर 6, झोटवाड़ा में 3, मुरलीपुरा, सोडाला, शाहपुरा और हरमाड़ा में 2-2, प्रताप नगर, मानसरोवर, मालवीय नगर, जोहरी बाजार, गोविंदगढ़, गोपालपुरा, चौड़ा रास्ता, ब्रह्मपुरी, बापू नगर, बनीपार्क और आदर्श नगर में 1-1 केस सामने आया है।

दो दिन नहीं होगा वैक्सीनेशन
सीएमएचओ डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के चलते 31 जनवरी और एक फरवरी को वैक्सीनेशन नहीं होगा। वहीं शनिवार को महिला चिकित्सालय में सबसे कम लोग वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे। यहां 100 में से मात्र 10 लोग ही आए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

और पढ़ें