जयपुर-अजमेर के लिए अच्छी खबर:कैचमेंट एरिया में बारिश होने से बीसलपुर बांध में आया 4 सेमी पानी; उदयपुर, अजमेर संभाग में 30 जुलाई से 1 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट

जयपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीसलपुर बांध। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
बीसलपुर बांध। (फाइल फोटो)

जयपुर, अजमेर और टोंक के लोगों के लिए अच्छी खबर है। बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में कल हुई अच्छी बारिश के कारण बांध में 4 सेमी. तक पानी आया है। वहीं राहत की खबर भी है कि अगले दो दिन बाद चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, राजसमंद सहित 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगर इन जिलों तीन दिन अच्छी बारिश होती है तो उम्मीद है कि बीसलपुर बांध में पानी की आवक शुरू हो जाएगी। क्योंकि इन जिलों में तेज बारिश का पानी ही बनास, त्रिवेणी से होते हुए बीसलपुर बांध में आता है।

इधर प्रदेश के मौसम की स्थिति देखे तो आज पूर्वी और दक्षिण राजस्थान में सुबह से बादल छाये हुए हैं। जयपुर में भी सुबह रिमझिम बारिश हुई। दिनभर यहां बादल छाने और बीच-बीच में हल्की बूंदाबांदी होने से मौसम सुहावना हो गया। तापमान भी 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ। जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि जयपुर सहित आस-पास के क्षेत्रों में मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।

अजमेर, जयपुर वासियों के अच्छी खबर

मौसम विभाग जयपुर की ओर से 30 जुलाई से 1 अगस्त तक अजमेर, उदयपुर संभाग में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी में 30 जुलाई को भीलवाड़ा, अजमेर, टोंक में, 31 जुलाई को झालावाड़, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, उदयपुर और 1 अगस्त को झालावाड़, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और उदयपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक राजसमंद, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ व टोंक के कुछ एरिया में अच्छी बारिश होती है तो वहां का पानी बनास नदी से होते हुए बीसलपुर में पहुंचेगा, जो जयपुर-अजमेर की जनता के लिए राहत भरा होगा।

3 दिन के जितना पानी आया

बीसलपुर बांध और उसके आस-पास के कैचमेंट एरिया में मंगलवार देर शाम हुई बारिश से पानी आया। सुबह बांध का गेज 309.36 से बढ़कर 309.41 आरएल मीटर पर पहुंच गया। बांध पर नियुक्त अधिशाषी अभियंता की माने तो जो कल जितना पानी बांध में आया है वह अजमेर, जयपुर और टोंक के कुछ हिस्सों में 3 दिन तक सप्लाई किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...