ओमिक्रॉन का खतरा, जयपुर में पार्क की टाइमिंग फिक्स हुई:सुबह 5 से रात 9 बजे तक ही खुलेंगे, विदेशी यात्री बताएंगे 14 दिन की हिस्ट्री

जयपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ओमिक्रोन के खतरे के बीच जयपुर में पार्क खुलने का समय बदल दिया गया है। अब जयपुर में सुबह 5 से रात 9 बजे तक पार्क खोले जाएंगे। जेडीए ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। इससे पहले पार्क दिनभर खोले जा रहे थे। इधर, अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए भी केन्द्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। दूसरे देशों से भारत आने वाले यात्रियों को अब एयर सुविधा पोर्टल पर अपने प्लान की पूरी डिटेल देनी होगी।

विदेशी यात्री भारत आने के बाद किस राज्य के किस जिले या गांव में जाएंगे इसके बारे में भी सूचना देनी होगी। इतना ही नहीं विदेशों से भारत आने वाले हर व्यक्ति का RT-PCR टेस्ट किया जाएगा। कोई व्यक्ति पॉजिटिव आता है तो उसके सैंपल की जिनोम सिक्वेंसिंग करवाई जाएगी।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के सचिव की ओर से जारी इस नई गाइडलाइन का पालन सभी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर किया जाएगा। इसके अलावा घरेलू उड़ानों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए भी गाइडलाइन जारी की है। सभी यात्रियों को यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

जयपुर सीएमएचओ डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि केन्द्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक विदेशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग और जांच के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने ही टीम लगा दी है। जो हमें लगातार रिपोर्ट देगी। एयरपोर्ट पर आने वाले तमाम यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। उन लोगों के सैंपल भी लिए जा रहे हैं, जो आरटीपीसीआर रिपोर्ट लेकर नहीं आ रहे।

14 दिन की ट्रेवल हिस्ट्री देनी होगी
जयपुर एयरपोर्ट पर अभी खाड़ी देश दुबई, शारजहां, आबूधाबी, ओमान से फ्लाइट्स आती हैं। दुबई और शारजहां से हर रोज फ्लाइट आती है, जबकि आबूधाबी और ओमान से सप्ताह में एक या दो फ्लाइट्स आती है। विदेशों से आने वाले यात्रियों को अपने 14 दिन पूर्व की ट्रैवल हिस्ट्री देनी होगी। इसके अलावा जयपुर एयरपोर्ट पर उनकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट देखी जाएगी। जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव है, उनकी मेडिकल एण्ड हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम 2 से 5 दिन तक मॉनिटरिंग करेगी और बाद में उनका आरटीपीसीआर टेस्ट करेगी।

खबरें और भी हैं...