पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दो सप्ताह का संयम रखें, जीत जाएंगे हम:प्रदेश में कोरोना मरीजों के रिकवर होने की संख्या बढ़ी, सप्ताहभर में 71 हजार हुए ठीक, 15 दिन में डेढ़ लाख और स्वस्थ होंगे

जयपुर8 दिन पहलेलेखक: दिनेश पालीवाल
  • कॉपी लिंक
जयपुर के SMS अस्पताल में कोरोना की जांच करवाने के लिए कतार में लोग। - Dainik Bhaskar
जयपुर के SMS अस्पताल में कोरोना की जांच करवाने के लिए कतार में लोग।

राजस्थान में कोरोना संक्रमण की चपेट में आए मरीज अब तेजी से ठीक होने लगे हैं। बीते एक सप्ताह में 71 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हुए हैं, जो सप्ताह में आए कुल मरीजों का 59% से ज्यादा है। राहत की बात यह है कि राज्य के कुछ जिलों में एक्टिव केसों की संख्या कम होनी शुरू हो गई है। विशेषज्ञों की मानें तो रिकवरी की दर तेजी से बढ़ेगी। एक्सपर्ट के अनुसार, हमने संयम रखा तो दो सप्ताह में हालात काफी काबू में आ सकते हैं। साथ ही, अगर यह औसत रहा तो 15 दिन में करीब डेढ़ लाख लोग स्वस्थ होंगे। वर्तमान में राजस्थान में एक्टिव मरीजों की संख्या 1.94 लाख है। 17 मई तक लग रहे लॉकडाउन का अच्छे से पालन करने के बाद ही स्थिति में सुधार होगा।

वर्तमान में राजस्थान की स्थिति बेहद चिंताजनक है। भारत का ओवरऑल रिकवरी रेट 81.80% है, जबकि राजस्थान का 69.40%। प्रदेश की रैंकिंग पूरे देश में नीचे से तीसरे स्थान पर है। लक्षद्वीप में 60.20, उत्तराखण्ड में 68.30% रिकवरी रेट के बाद राजस्थान का नंबर आता है। हालांकि रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या राहत देने वाली है।

20 फीसदी के आसपास पॉजिटिविटी रेट

राजस्थान में अभी पिछले एक सप्ताह से संक्रमण की दर 20 फीसदी के आसपास बनी हुई है, जो खतरनाक है। सरकार ने भले ही लॉकडाउन लगा रखा हो, लेकिन इसके बाद भी लोग गंभीर नहीं हैं। विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए 13-15 दिन अहम होते हैं। करीब दो सप्ताह तक गाइडलाइन का सख्ती से पालन कर लिया जाए तो संक्रमण की चेन तोड़ने में आसानी होगी।

पिछले 25 दिन में 1.28 लाख ठीक हुए

राहत की बात ये है कि रिकवरी केसों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। बीते 25 दिन की रिपोर्ट देखें तो राज्य में 1.28 लाख से ज्यादा लोग ठीक हुए हैं। पिछले एक सप्ताह (27 अप्रैल से 3 मई तक) 71 हजार 614 मरीज ठीक हुए हैं, जबकि इससे पहले सप्ताह (20 से 26 अप्रैल) यह संख्या 33 हजार 811 थी।

मध्य प्रदेश में भी ठीक हो रहे हालात

मध्य प्रदेश को देखें तो राजस्थान की तुलना में तेजी से मरीजों की संख्या बढ़ी थी। अब स्थिति धीरे-धीरे कंट्रोल में आने लगी है। प्रशासन की सख्ती के बाद मध्य प्रदेश में बीते एक सप्ताह से कोरोना केसों में कमी होने के साथ-साथ एक्टिव केसों की संख्या में भी गिरावट आई है। यहां पिछले सप्ताह (26 अप्रैल से 3 मई तक) 88 हजार 440 नये केस मिले हैं, जो इससे बीते सप्ताह आए पॉजिटिव केसों की तुलना में लगभग 3 फीसदी कम है। इसी तरह, यहां एक्टिव केसों में 7.33% तक की गिरावट आई है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें