पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर में वैक्सीन का वेलकम:सुबह हैदराबाद से कोवैक्सीन की 20 हजार डोज की पहली खेप पहुंची, शाम को पुणे से कोवीशील्ड की 4 लाख से ज्यादा डोज आईं

जयपुर6 दिन पहले
जयपुर में पहुंची वैक्सीन को स्टोर में रखने से पहले पंडित जी ने मंत्रोच्चारण के साथ पूजा की।

जयपुर में कोरोना वैक्सीन का बुधवार को शुभ आगमन हो गया। सुबह 11 बजे भारत बायोटेक कंपनी की 'कोवैक्सीन' की 20 हजार डोज की पहली खेप हैदराबाद से फ्लाइट से जयपुर एयरपोर्ट पहुंची। ​इसके बाद सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड वैक्सीन की पुणे से एयरपोर्ट पहुंची। कोवीशील्ड की 37 बॉक्स में 4 लाख 43 हजार डोज आईं हैं। दोनों ही वैक्सीन को फ्लाइट से उतारने के साथ ही पुलिस एस्कार्ट में एयरपोर्ट से सीधे स्टेट ड्रग सेंटर पर लाया गया। वहां मंत्रोच्चारण के बीच पूजा के बाद वैक्सीन को स्टोर में रखा गया।

टीके से टीके का स्वागत
जयपुर में कोरोना टीके का स्वागत कमोबेश कुछ इस तरह किया गया, जैसे एक बड़ी शुभ घड़ी आई हो। उत्सव की तरह एयरपोर्ट पर पहुंचते ही वैक्सीन का स्वागत किया गया। यहां से रवाना वैक्सीन की यह खेप जनता कॉलोनी स्थित वैक्सीन सेंटर पर तब ही प्रवेश कराई गई जब पंडित जी ने शुभ का चौघड़िये का समय बताया। प्रवेश के साथ ही टीके के कार्टन पर नारियल चढ़ाया। पुष्प अर्पित किए गए। टीके के प्रवेश के साथ ही मेडिकल के अफसरों के माथे पर टीका लगाया गया। यानी टीके का स्वागत टीके से ही किया गया। शुभ घड़ी का स्वागत कुछ ऐसे ही माहौल में हुआ। जानकारी अनुसार, जयपुर पहुंची वैक्सीन की ये पहली डोज है। 28 दिन बाद लगने वाली दूसरी डोज कुछ समय बाद पहुंचेगी।

शाम को सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड वैक्सीन जयपुर पहुंची।
शाम को सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड वैक्सीन जयपुर पहुंची।

पुलिस एस्कार्ट में वैक्सीन को ले जाया गया
जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल- एक से पुलिस एस्कॉर्ट में वैक्सीन को ड्रग स्टोर सेंटर पर लाया गया। इसी सेंटर से जयपुर जिले में बनाए 229 वैक्सीनेशन सेंटर तक वैक्सीन को सप्लाई किया जाएगा। जयपुर के अलावा यहां से अन्य जिलों में भी वैक्सीन की खेप पहुंचायी जाएगी। जयपुर की बात करें तो अब तक राजधानी में 59,600 हेल्थ वर्कर्स का को-विन एप पर रजिस्ट्रेशन हो चुका है, जिन्हें वैक्सीन लगाई जाएगी। जयपुर के शहरी क्षेत्र में 84 और ग्रामीण इलाकों में 145 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं।

एयरपोर्ट पर पुलिस एस्कॉर्ट में वैक्सीन को ड्रग स्टोर ले जाया गया।
एयरपोर्ट पर पुलिस एस्कॉर्ट में वैक्सीन को ड्रग स्टोर ले जाया गया।

24 हजार लीटर क्षमता के चार वॉक इन कूलर
जहां वैक्सीन को स्टोर किया गया है वहां करीब 26 हजार लीटर की क्षमता के 4 वॉक इन कूलर (WIC) की व्यवस्था है। इसमें 2 डिग्री से लेकर 8 डिग्री के बीच तापमान को नियंत्रित रखने की व्यवस्था है, ताकि वैक्सीन सुरक्षित रह पाए। वहीं, बिजली कटने की स्थिति में इसमें लगा हुआ ऑटोमेटिक जेनरेटर स्टार्ट हो जाएगा।

जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल- वन पर पहुंची वैक्सीन।
जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल- वन पर पहुंची वैक्सीन।

इसके अलावा केन्द्र सरकार की ओर से 120 की संख्या में आइस लाइंड रेफ्रिजीरेटर (ILR) भी भेजे गए हैं। ये ILR जरूरत पड़ने पर जिले या जोन की प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (PHC), सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (CHC) पर बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटरों पर भेजा जाएगा।

वैक्सीन की सुरक्षा में तैनात किए गए जवान।
वैक्सीन की सुरक्षा में तैनात किए गए जवान।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser