DIPR का ट्विटर अकाउंट हैक:सरकार का प्रचार संभालने वाले विभाग के अकाउंट पर एलन मस्क का नाम लिखा, स्पेस क्राफ्ट की तस्वीर लगाई

जयपुर3 महीने पहले
DIPR का ट्विटर हैंडल हैक कर उसका नाम एलन मस्क कर दिया था। अब इसे रिकवर कर लिया गया है

राजस्थान सरकार के प्रचार की जिम्मेदारी संभालने वाले सूचना जनसंपर्क निदेशालय (DIPR) का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल रविवार देर रात हैक कर लिया गया। अकाउंट का नाम एलन मस्क कर दिया और स्पेस क्राफ्ट की तस्वीर लगा दी गई। सोमवार सुबह अफसरों को इसके बारे में पता लगा तो हलचल शुरू हुई। आईटी एक्सपर्ट ने थोड़ी देर में अकाउंट को रिकवर कर लिया। हैकर ने अभी सिर्फ फोटो ही बदला था। कंटेंट में किसी तरह का छेड़छाड़ नहीं की थी। अब सोशल मीडिया अकाउंट्स के सिक्योरिटी फीचर्स को लेकर रिव्यू किया जा रहा है।
पहले भी हो चुके हैं साइबर अटैक

यह पहला मौका नहीं है जब राजस्थान सरकार के विभाग पर साइबर अटैक हुआ है। इससे पहले कई विभागों की वेबसाइट हैक हो चुकी हैं। कुछ साल पहले एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) की वेबसाइट को पाक से हैक करके देश विरोधी नारे लिख दिए थे। उसका डेटा में भी बदलाव कर दिया था। इस वजह से एसीबी को नए सिरे से वेबसाइट बनवानी पड़ी थी। साइबर एक्सपर्ट पहले भी सरकारी वेबसाइट्स और ऐप्स के साथ-साथ सोशल मीडिया अकाउंट की सिक्योरिटी फीचर्स बढ़ाने का सुझाव दे चुके हैं।

खबरें और भी हैं...