कुल्लू-मनाली से ज्यादा ठंडा राजस्थान का फतेहपुर:न्यूनतम तापमान 2 डिग्री से नीचे आया; जयपुर, जोधपुर में सीजन की सबसे सर्द रात

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान में बीते 2 दिन से तापमान लगातार गिरता जा रहा है। सीकर जिले का फतेहपुर कस्बा मंगलवार को सबसे ठंडा क्षेत्र रहा। यहां का न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह तापमान पहाड़ी क्षेत्र हिमाचल के कुल्लू-मनाली से भी कम रहा। कुल्लू में न्यूनतम तापमान 2 और मनाली में 3 डिग्री सेल्सियस है। रेगिस्तानी इलाके जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर में भी सर्दी ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। अजमेर, जोधपुर, जैसलमेर समेत कई शहरों में मंगलवार को न्यूनतम तापमान में 1 से लेकर 7 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज हुई है।

जयपुर मौसम केन्द्र से मिली रिपोर्ट को देखें तो प्रदेश के सभी शहरों में रात का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। सीकर, चूरू, झुंझुनूं, नागौर, हनुमानगढ़ में रात में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया। शेखावाटी अंचल में हल्की गति से चली हवाओं ने ठंड बढ़ा दी। एग्रीकल्चर कॉलेज फतेहपुर के डीन प्रोफेसर शीशराम ढाका की मानें तो पारा माइनस में चला जाता है तो फसलों को नुकसान होता है।

भीलवाड़ा के खेतों में जमीं ओस की बूंदें।
भीलवाड़ा के खेतों में जमीं ओस की बूंदें।

7 डिग्री सेल्सियस तक गिरा पारा
जयपुर मौसम केन्द्र से मिली रिपोर्ट को देखें तो पिछले 24 घंटे में अजमेर, जोधपुर का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक गिरा है। अजमेर का सोमवार को न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस था। मंगलवार को तापमान लुढ़क कर 10.2 पर पहुंच गया। सूर्यनगरी जोधपुर में कल न्यूनतम तापमान 18.1 डिग्री सेल्सियस था, जो आज गिरकर 11.8 पर पहुंच गया। जैसलमेर में आज 5 डिग्री, बाड़मेर और जयपुर में 4-4 और सीकर में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक गिरा है।

5 दिनों तक साफ रहेगा मौसम
मौसम विभाग जयपुर केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक, राजस्थान में अगले 5 दिनों तक मौसम साफ रहेगा और धूप खिलेगी। न्यूनतम तापमान में अभी कुछ जगहों पर एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है। अधिकतम तापमान अधिकांश शहरों में 27 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रह सकता है।

खबरें और भी हैं...