अब लापरवाह वाहन चालकों की जानकारी पुलिस को दें:12 घंटे में राजस्थान पुलिस लेगी एक्शन, फोटो-वीडियो करें सिटिजन एप पर अपलोड

जयपुर18 दिन पहले

अगर लगातार ट्रैफिक नियमों को तोड़ा जा रहा है। गलत तरीके से पार्किंग हो रखी है तो आप इस राजस्थान पुलिस को इसकी शिकायत कर सकते हैं। राजस्थान पुलिस ने सिटीजन ऐप के जरिए आप उस जगह का फोटो या वीडियो साइट पर अपलोड कर सकते हैं। इससे ट्रैफिक यूनिट को यह पता चल जाएगा कि कहां पर किस वाहन के द्वारा ट्रैफिक कंजेशन जनरेट किया जा रहा है।

इसके बाद उस वाहन मालिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। राजस्थान में यह पहली बार शुरू किया जाने वाला पैटर्न है। इससे आमजन ट्रैफिक को लेकर आ रही परेशानियों का स्वयं निदान कर सकते हैं। एडीजी ट्रैफिक वीके सिंह ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति विशेष को ट्रैफिक रिलेटेड किसी भी प्रकार की कोई परेशानी है। तो वह राजस्थान पुलिस की सिटीजन ऐप पर ना केवल वह जानकारी डाल सकता है। जिस पर 12 घंटे के अंदर उस परेशानी का न केवल समाधान होगा। लापरवाह वाहन मालिकों के खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा।

मुख्य मार्गों पर वाहनों की पार्किंग जाम की सबसे बड़ी वजह
हाल ही में जयपुर सहित प्रदेश के टॉप 5 शहरों का एक सर्वे कराया गया। इस सर्वे में पता चला कि शहर के मुख्य मार्गों पर ट्रैफिक जाम का सबसे बड़ा कारण है अव्यवस्थित रूप से मुख्य मार्गों पर वाहनों की पार्किंग। लोग गलत तरीके से मुख्य मार्गों पर वाहन खड़े कर देते हैं जिससे कि वहां से निकलने वाले ट्रैफिक को भारी परेशानी होती है। इस बड़ी परेशानी से निजात पाने के लिए राजस्थान पुलिस सिटिजन एप का अब हर आम और खास आदमी इस्तेमाल कर सकता है।

अगर किसी व्हीकल मालिक की लापरवाही के कारण सड़क पर जाम लगा हुआ है तो कोई भी व्यक्ति विशेष उस जगह की और उस वाहन की फोटो खींचकर जानकारी सिटीजन ऐप पर अपलोड कर सकता है। 12 घंटे में संबंधित ट्रैफिक टीआई मौके पर जाकर या फिर उस गाड़ी नंबर के आधार पर कार मालिक का चालान कर देगा। इससे आप की परेशानी भी खत्म हो जाएगी। साथ ही लापरवाह वाहन मालिकों को पता चल जाएगा की उनकी लापरवाही से कितनी परेशानी होती है।