पश्चिमी राजस्थान में सूखे का संकट टला:इस बार साल 2020 से भी ज्यादा बारिश; बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर में अच्छी बारिश, अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक एक्टिव रहेगा मानसून

जयपुरएक वर्ष पहले

राजस्थान में सितंबर का महीना मानसून के नजरिए से अच्छा रहा। बीते एक सप्ताह से लगातार हो रही बारिश ने सूखे की मार झेल रहे पश्चिमी राजस्थान के किसानों को बड़ी राहत दी है। इस मानसून सीजन में अब तक साल 2020 में हुई औसत बारिश से ज्यादा पानी गिरा है। जयपुर मौसम विभाग की माने तो छत्तीसगढ़, बंगाल की खाड़ी और पश्चिमी राजस्थान के क्षेत्र में एक साइक्लोनिक सिस्टम बना हुआ है। वहीं मानसून की ट्रफ लाइन जैसलमेर, चित्तौड़गढ़ होते हुए गुजर रही है। ये परिस्थितियां मानसून के लिए अच्छी है।

जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधे श्याम शर्मा ने बताया कि इन परिस्थितियों के कारण अगले सात दिन 30 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मानसून सक्रिय रहेगा। वहीं दक्षिणी राजस्थान में उदयपुर संभाग के कुछ जिलों में तो भारी बारिश हो सकती है। हालांकि पश्चिमी राजस्थान में 25 सितंबर के बाद बारिश का दौर हल्का पड़ जाएगा। उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम से मानसून के अक्टूबर दूसरे सप्ताह तक सक्रिय रह सकता है।

झुंझुनूं जिले के उदयपुवाटी क्षेत्र में हुई बारिश के बाद सड़क पर भरा पानी।
झुंझुनूं जिले के उदयपुवाटी क्षेत्र में हुई बारिश के बाद सड़क पर भरा पानी।

इन शहरों में हुई बारिश
बीते 24 घंटे के दौरान राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर, नागौर, चूरू समेत कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश भीलवाड़ा जिले के बिजौलिया क्षेत्र में 4 इंच (104MM) हुई। बीकानेर जिले में बीती रात से सुबह तक रुक-रुक बारिश हो रही है। इससे कई इलाकों में सड़कें जलमग्न हो गई। वहीं झुंझुनूं, हनुमानगढ़, पाली, सीकर, झालावाड़, अलवर जिलों के कई इलाकों में बारिश हुई है।

जगहबारिश (MM)
सिलीसेढ़ (अलवर)54
सिवाना (बाड़मेर)76
बीकानेर29
भैंसरोडगढ़ (चित्तौड़गढ़)35
सरदारशहर (चूरू)33
सुजानगढ़33
राजगढ़ (चूरू)30
श्रीविजय नगर (गंगानगर)31
भादरा (हनुमानगढ़)72
नोहर25
फागी (जयपुर)42
सम (जैसलमेर)25
भीनमाल (जालोर)44
मलसीसर (झुंझुनूं)75
नवलगढ़51
बालेसर (जोधपुर)45
बापिनी44
रामगंजमंडी (कोटा)39
लाडनू (नागौर)53
पाली40
मारवाड़ जंक्शन47
सोजत34
छोटी सादड़ी (प्रतापगढ़)57
सीकर64
लक्ष्मणगढ़55
रामगढ़ शेखावाटी42

बीते एक सप्ताह में सामान्य से ज्यादा बारिश
जयपुर मौसम विभाग के डेटा के मुताबिक एक सप्ताह पहले तक पश्चिमी राजस्थान में बारिश का औसत सामान्य से कम था, लेकिन इस सप्ताह सामान्य से ज्यादा बारिश हुई। राज्य में औसत बारिश 415MM होती है, लेकिन इस बार यह 23 सितंबर तक 458MM के पार हो गई, यानि सामान्य से 10 फीसदी ज्यादा। यह पिछले साल 2020 में पूरे मानसून के दौरान हुई 449.8MM बारिश से भी ज्यादा है।

खबरें और भी हैं...