• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Rajasthan University UG And PG Final Year Exams Will Start From Tomorrow 29 July, 2 Lakh Students Will Sit, Hostels Opened From Today

राजस्थान यूनिवर्सिटी:UG और PG की फाइनल ईयर की कल से शुरु होंगी परीक्षाएं, 2 लाख स्टूडेंट्स बैठेंगे, यूनिवर्सिटी में आज से खोले गए हॉस्टल, कैंपस में वैक्सीन लगवाने के लिए लंबी लाइन

जयपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्थान यूनिवर्सिटी में 29 जुलाई से फाइनल ईयर की परीक्षाएं शुरु होंगी। इसके पहले आज कैंपस में वैक्सीनेशन कैंप लगाया गया। जिसमें लंबी लाइन लगी। - Dainik Bhaskar
राजस्थान यूनिवर्सिटी में 29 जुलाई से फाइनल ईयर की परीक्षाएं शुरु होंगी। इसके पहले आज कैंपस में वैक्सीनेशन कैंप लगाया गया। जिसमें लंबी लाइन लगी।

राजस्थान यूनिवर्सिटी में स्नातक और स्नातकोत्तर की फाइनल ईयर की परीक्षाएं 29 जुलाई से शुरु होंगी। इस परीक्षा में करीब दो लाख स्टूडेंट्स बैठने वाले है। जयपुर व दौसा में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। फाइनल ईयर की परीक्षाओं में बैठने वाले सभी स्टूडेंट्स के लिए राजस्थान यूनिविर्सटी के हॉस्टल्स को 28 जुलाई से खोल दिया गया। कोरोना काल में ये हॉस्टल बंद कर दिए गए थे।

दूर दराज के इलाकों व अन्य जिलों में रहने वाले परीक्षार्थियों को परेशानी नहीं हो। वे पढ़ाई और परीक्षा पर ध्यान दे सकें। इसके लिए पिछले दिनों फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टलों को खोलने का निर्णय लिया गया था। अब परीक्षा पूरी होने तक यह हॉस्टल खुले रहेंगे। इसके बाद वापस खाली करवा लिया जाएगा। रिसर्च स्कॉलर छात्रावासों के लिए प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है जिसके बाद उनके छात्रावास खोले जाएंगे।

आज वैक्सीनेशन कैंप में उमड़ी स्टूडेंट्स की भीड़, लंबी लाइन लगी
आपको बता दें कि परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थियों के वैक्सीन लगवाना अनिवार्य है। ऐसे में छात्र संगठन NSUI की तरफ से राजस्थान यूनिवर्सिटी परिसर मानविकी पीठ सभागार में वैक्सीनेशनल कैंप लगाया गया। जिसमें छात्रों की भीड़ उमड़ पड़ी। वहां काफी लंबी लाइनें लग गई। इससे परीक्षार्थियों को परीक्षा के एक दिन पहले वैक्सीन के लिए काफी देर तक इंतजार करना पड़ा।

परीक्षा से पहले वैक्सीनेशन के लिए लंबा इंतजार
परीक्षा से पहले वैक्सीनेशन के लिए लंबा इंतजार

स्टूडेंट्स व पेरेंट्स को अंडरटेकिंन देनी होगी
चीफ वार्डन (ब्वॉयज) डॉ. राजेश कुमार शर्मा ने बताया कि राजस्थान विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए है। इसके अनुसार स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स को हॉस्टल प्रभारियों को एक हलफनामा प्रस्तुत करना होगा। जिसमें वे हॉस्टल में प्रवेश करने से पहले राज्य सरकार द्वारा जारी सभी दिशा निर्देशों का पालन करेंगे।

हॉस्टल प्रभारियों को छात्रों के लिए सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनिंग, मास्क की व्यवस्था करने, पूरे हॉस्टल परिसर को साफ करने, छात्रावासों में पानी की सभी टंकियों को साफ करने, सामाजिक दूरी के नियमों के अनुसार मेस टेबल की व्यवस्था करने और कॉमन रूम में किसी को समूह में बैठने की अनुमति नहीं देने को कहा गया है।

खबरें और भी हैं...