कश्मीर में बर्फबारी से सर्द हुईं राजस्थान की रातें:2 से 9 डिग्री तक गिरा रात का पारा; 17 अक्टूबर से पूर्वी राजस्थान में बारिश के आसार

जयपुर2 महीने पहले

मानसून के विदा होते ही मौसम ने करवट बदलनी शुरू कर दी है। 2 दिन पूर्व जम्मू-कश्मीर में हुई बर्फबारी का असर राजस्थान पर भी पड़ा है। अब यहां की रातें भी सर्द होने लगी हैं। भीलवाड़ा, अलवर, जयपुर, सीकर, कोटा, सवाई माधोपुर, जैसलमेर, जोधपुर, बूंदी, चूरू, नागौर समेत कई जिलों में रात का तापमान 2-9 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आया है।

जयपुर मौसम विभाग के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तरी भारत में तीन दिन पहले पश्चिमी विक्षोभ के कारण श्रीनगर, काजीगुंड, कटरा सहित निचली पहाड़ियों और घाटी में हल्की बारिश हुई है। वहीं गुलमर्ग, गुरेज और सोनमर्ग जैसे ऊंचे इलाकों में बर्फबारी हुई। पश्चिमी विक्षोभ के कारण ही विंड पैटर्न में बदलाव आया और उत्तरी हवाए का बहाव मैदानी इलाकों की तरफ हो गया।

इससे राजस्थान समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में तापमान में गिरावट हुई। शर्मा ने बताया कि आने वाले समय में भी उत्तरी भारत के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ आ सकते हैं, जिससे बारिश होगी और तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है। उन्होंने बताया कि दिसम्बर-जनवरी में सर्दी कैसी पड़ेगी, इसका अनुमान लगाना अभी मुश्किल है।

अलवर में 8 डिग्री गिरा पारा
सबसे ज्यादा पारा दिल्ली से सटे जिले अलवर में गिरा है। यहां बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस था, जो गुरुवार को गिरकर 16.5 पर पहुंच गया। बुधवार की रात सबसे कम तापमान सीकर जिले में 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

17 को पूर्वी राजस्थान में हो सकती है बारिश
जयपुर मौसम विभाग की मानें तो पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, अलवर, दौसा, धौलपुर, करौली, कोटा, बूंदी जिलों में 17 अक्टूबर को मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। बंगाल की खाड़ी में बने एक सिस्टम के कारण ऐसा हो रहा है। यहां 17, 18 अक्टूबर के आसपास आसमान में बादल छाने और कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है।

खबरें और भी हैं...