राजस्थान में कोल्ड-डे, माउंट में पारा 0 डिग्री:हनुमानगढ़ सबसे ठंडा, रेगिस्तानी इलाकों में सीजन की सबसे सर्द रात

जयपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ये फोटो चूरू शहर के स्टेशन रोड का  सुबह 6 बजे का है। यहां कोहरे की वजह से  वाहनों की लाइट लगानी पड़ी। - Dainik Bhaskar
ये फोटो चूरू शहर के स्टेशन रोड का सुबह 6 बजे का है। यहां कोहरे की वजह से वाहनों की लाइट लगानी पड़ी।

राजस्थान में घने कोहरे के साथ कोल्ड-डे की शुरुआत हो चुकी है। गंगानगर, हनुमानगढ़ रहे तेज कोहरे के कारण कल दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे रहे। सबसे ज्यादा ठंडा दिन कल हनुमानगढ़ में रहा, जहां दिन का अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं गया। दिन में तेज ठंड की यही स्थिति गंगानगर, पिलानी में भी रही, जहां दिन का पारा सीजन में पहली बार 20 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज हुआ। वहीं सरहदी इलाके बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर में बीती रात सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ। माउंट आबू में इस सीजन में चौथी बार पारा शून्य पर दर्ज हुआ।

प्रदेश में गुरुवार को मौसम की स्थिति देखे तो सुबह से अधिकांश शहरों में सर्द हवाएं चल रही है, जिससे ठिठुरन बरकरार है। गंगानगर, बीकानरे, हनुमानगढ़ चूरू, झुंझुनूं में भी सुबह-सुबह घना कोहरा देखने को मिला। कोहरे के कारण यहां लोगों को रात के साथ ही दिन में भी अब गलन भरी सर्दी से कंपकपी छूटने लगी है।

बीकानेर के गोपालसर गांव में कोहरे से खेत की फसल भी नजर नहीं आ रही है। विजिबिलिटी कम हो रही है।
बीकानेर के गोपालसर गांव में कोहरे से खेत की फसल भी नजर नहीं आ रही है। विजिबिलिटी कम हो रही है।

चूरू, फतेहपुर से भी ज्यादा ठंडा रहा बीकानेर
इधर, रेगिस्तानी इलाकों में भी सर्दी तेज हो गई। सरहदी इलाके बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर में बीती रात न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई। बीकानेर में पारा 3 डिग्री सेल्सियस गिरकर 4.6 पर पहुंच गया, जो इस सीजन बीकानेर की सबसे सर्द रात रही। यह शेखावाटी इलाके चूरू, फतेहपुर, सीकर से भी ज्यादा ठंडा रहा। यही स्थिति जैसलमेर, बाड़मेर में रही, जहां सीजन का सबसे कम तापमान गुरुवार को दर्ज हुआ।

दिन-रात के तापमान में केवल 6 डिग्री सेल्सियस का उतार-चढ़ाव
दो दिन पहले तक राज्य में दिन में तेज धूप और सुबह-शाम तेज सर्दी का वातावरण था। दिन और रात के तापमान में 18 से 20 डिग्री सेल्सियस तक का अंतर रहता था। लेकिन कल ये अंतर घटकर 6 डिग्री सेल्सियस तक ही रह गया। गंगानगर, हनुमानगढ़ में कल दिन का अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं गया। इन शहरों के अलावा कल झुंझुनूं के पिलानी में दिन का अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

फोटो चूरू शहर के अग्रेसन नगर स्थित रेलवे फाटक का है। यहां गुरुवार सुबह विजिबिलिटी काफी कम रही।
फोटो चूरू शहर के अग्रेसन नगर स्थित रेलवे फाटक का है। यहां गुरुवार सुबह विजिबिलिटी काफी कम रही।

माउंट आबू में चौथी बार पारा जमाव बिंदु पर
हिल स्टेशन माउंट आबू में आज तापमान जमाव बिंदु यानी जीरो पर दर्ज हुआ। इस महीने ये चौथा दिन है जब आबू का पारा शून्य पर दर्ज हुआ। इससे चलते यहां एक बार फिर मैदानों में हल्की बर्फ की परत जम गई। गाड़ियों और छोटे पौधों की पत्तियों और झाड़ियों पर भी बर्फ की हल्की परत जम गई। 25 दिसंबर पर क्रिसमस के सीजन में यहां आने वाले पर्यटकों के लिए ये एक अच्छा संकेत है। क्योंकि बड़ी संख्या में पर्यटक यहां की सर्दियों का मजा लेने यहां घूमने आते है। ये इलाका 31 दिसंबर तक यहां पर्यटकों से गुलजार रहेगा।

फोटो गुरुवार सुबह सीकर रेलवे स्टेशन का है। ठंडी हवा चलने से शेखावाटी में भी ठंड का असर दिखना शुरू हो गया है।
फोटो गुरुवार सुबह सीकर रेलवे स्टेशन का है। ठंडी हवा चलने से शेखावाटी में भी ठंड का असर दिखना शुरू हो गया है।

क्या होते है कोल्ड-डे
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक किसी शहर में अगर दिन का अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहता हो और हल्की सर्द हवाएं चलती हो तो वह उस दिन का कोल्ड-डे माना जाता है। राजस्थान अमूमन सर्दी के सीजन में दिसंबर-जनवरी में कोल्ड-डे होते है। दिसंबर में अमूमन 8-10, जबकि इतने ही दिन जनवरी में कोल्ड-डे के आते है।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का आज का तापमान

शहरन्यूनतम तापमान
अजमेर12.7
अलवर8.8
बाड़मेर11.3
भीलवाड़ा11.6
बीकानेर4.6
बूंदी12.2
चित्तौड़गढ़12.2
चूरू6
जयपुर11.6
जैसलमेर7
जोधपुर12.2
कोटा12.4
पिलानी6.5
सीकर6.5
गंगानगर7.4
उदयपुर13.5
फतेहपुर6.8
माउंट आबू0
पाली10.2
फलौदी7.6
धौलपुर9.1
नागौर6.6
टोंक12.7
बारां11.3
डूंगरपुर13.6
हनुमानगढ़7.5
जालोर12
सिरोही7.6
करौली7.7
खबरें और भी हैं...