राजस्थान में 1 दिसंबर के बाद बदलेगा मौसम:जयपुर, उदयपुर समेत तीन संभाग में होगी बारिश, ओला गिरने की चेतावनी

जयपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान में एक दिसंबर से पूर्वी हिस्सों में बारिश का दौर शुरू होगा। उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में 2 से 5 दिसंबर के बीच बौछारें पड़ सकती हैं। एक से चार दिसंबर तक प्रदेश में पूर्वी हिस्सों में बादल छाए रहेंगे। इससे दिन का अधिकतम तापमान में गिरावट होगी और सर्दी बढ़ेगी। मौसम विभाग ने इस बीच कहीं-कहीं ओले गिरने की भी चेतावनी दी है।

2 और 3 दिसंबर को ज्यादा असर
जयपुर मौसम केन्द्र के मुताबिक, राजस्थान में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इस विक्षोभ का प्रभाव एक दिसंबर से उदयपुर, कोटा के जिलों में देखने को मिलेगा। यहां बादल छाने के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी। मौसम वैज्ञानिक हिमांशु शर्मा ने बताया कि इस सिस्टम का असर 4 दिसंबर तक रहेगा। 2 और 3 दिसंबर को उदयपुर, कोटा संभाग में सबसे ज्यादा असर देखने काे मिलेगा।उदयपुर, राजसमंद, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, पाली, कोटा, झालावाड़, बारां, सवाई माधोपुर और टोंक जिलों में बारिश की संभावना है। उन्होंने बताया कि जब ये सिस्टम गुजरने लगेगा तो 3 व 4 दिसंबर को उदयपुर, कोटा संभाग के अलावा अजमेर, टोंक और नागौर के कुछ हिस्सों, जयपुर, दौसा, अलवर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, धौलपुर और करौली जिलों में बारिश हो सकती है।

दिन का तापमान गिरेगा
मौसम विभाग के मुताबिक, एक दिसंबर से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में रात के न्यूनतम तापमान के साथ-साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट होगी। वर्तमान में अधिकांश शहरों में अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जो एक दिसंबर से 4 दिसंबर के बीच गिरकर 20 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच सकता है।

खबरें और भी हैं...