बीकानेर, जोधपुर संभाग में कल से बारिश:40-50 KM की स्पीड से चलेगी हवा, प्रदेश के चार जिलों में बिजली गिरने का भी अलर्ट

जयपुरएक महीने पहले

राजस्थान में आज मौसम साफ है, लेकिन कल बदलाव देखने को मिल सकता है। बीकानेर, जोधपुर संभाग में 23 और 24 अक्टूबर को मौसम विभाग ने बारिश और आंधी चलने की चेतावनी जारी की है। साथ ही वहां के किसानों के लिए अलर्ट जारी किया है। खरीफ की फसल जो कटाई के बाद खेतों या मंडियों में खुली पड़ी है, उसे सुरक्षित स्थानों पर रखने की सलाह दी है।

जयपुर मौसम विभाग ने बीकानेर संभाग के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और जोधपुर संभाग के नागौर, जोधपुर जिलों में 23 और 24 अक्टूबर को कहीं-कहीं बारिश होने का अनुमान जताया है। उत्तर भारत में सक्रिय एक पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) का प्रभाव राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में देखने को मिल सकता है।

मौसम विभाग ने 23 अक्टूबर के लिए गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, जोधपुर और नागौर जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं 24 अक्टूबर को गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और बीकानेर जिले के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए बारिश के साथ-साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है।

40-50 KM की स्पीड से चल सकती हैं हवाएं
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ से प्रभावित जिलों में 23 और 24 अक्टूबर को तेज आंधी भी चल सकती है। गंगानगर, बीकानेर बेल्ट में 40-50 किलोमीटर की स्पीड से तेज हवा चल सकती है। वहीं चूरू, जोधपुर, नागौर बेल्ट में 30-40 किलोमीटर की स्पीड से हवा चल सकती है।

पारा 1 से 2 डिग्री ऊपर चढ़ा
वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण आज राजस्थान के कई शहरों में न्यूनतम तापमान 1-2 डिग्री तक बढ़ गया है। गंगानगर में आज रात का न्यूनतम तापमान कल के मुकाबले एक डिग्री सेल्सियस बढ़कर 19.4 पर पहुंच गया है।

इसी तरह जोधपुर में आज न्यूनतम तापमान 21.8, जैसलमेर 20.2, बाड़मेर 22.7, उदयपुर 16.7, बूंदी 18.4, जयपुर 21.2, अजमेर 19.5 और बीकानेर में न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं आज दिन में अधिकतम तापमान में भी मामूली बढ़ोतरी की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो 24 अक्टूबर को वेस्टर्न डिस्टरबेंस के निकलने के बाद तापमान में वापस गिरावट दर्ज होगी।

खबरें और भी हैं...