राजस्थान में अगले 5 दिन भारी बारिश का अलर्ट:उदयपुर, कोटा, जोधपुर और अजमेर संभाग के लिए चेतावनी जारी; 4 इंच तक हो सकती है बारिश

जयपुरएक महीने पहले
चूरू जिले के रतननगर में मंगलवार देर शाम हुई बारिश के बाद कस्बे में भरे पानी के बीच फंसे वाहन।

राजस्थान में अगले 5 दिन तक अच्छी बारिश का दौर चलेगा। जयपुर मौसम विभाग ने कोटा, उदयपुर, अजमेर और जोधपुर संभाग के जिलों में 18 सितम्बर तक अच्छी बारिश की संभावना जताई है। इसके लिए बाकायदा ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। विभाग ने इन संभाग के कई जिलों में 4 इंच तक बारिश होने की चेतावनी जारी की है। दूसरी ओर, चूरू, सीकर, करौली, झुंझुनूं, दौस, धौलपुर, बूंदी, भरतपुर और अलवर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बने डीप डिप्रेशन सिस्टम धीरे-धीरे आगे बढ़कर मध्य प्रदेश की तरफ आ रहा है। इसका कुछ प्रभाव पूर्वी और दक्षिण राजस्थान के इलाकों में देखने को मिल सकता है। कोटा, उदयपुर, जोधपुर और अजमेर संभाग के कई जिलों में इसके प्रभाव के कारण अच्छी बारिश हो सकती है। बारिश का ये दौर तीन दिन 14 से 18 सितम्बर तक बना रहेगा। खासकर 16, 17 और 18 सितम्बर को तेज बारिश देखने को मिल सकती है।

सड़क पर भरे पानी में नहाते बच्चे।
सड़क पर भरे पानी में नहाते बच्चे।

पिछले 24 घंटे में प्रदेश की स्थिति देखें तो चूरू, झुंझुनूं और सीकर में हुई तेज बारिश के बाद कई इलाकों में पानी भर गया। सीकर के फतेहपुर में घुटनों तक पानी भर गया। इसी तरह चूरू के रतननगर और झुंझुनूं के बुहाना के मुख्य बाजारों में एक फुट से ज्यादा पानी भर गया। जलभराव के कारण राहगीरों व वाहन चालकों को काफी परेशानी हुई। इधर उदयपुर के देवास में भी अच्छी बारिश के बाद देवास बांध का जलस्तर 3 फीट बढ़ गया।

फतेहपुर में बारिश के बाद भरा पानी।
फतेहपुर में बारिश के बाद भरा पानी।
चूरू के रतन नगर में तेज बारिश के बाद भरे पानी से गुजरते वाहन।
चूरू के रतन नगर में तेज बारिश के बाद भरे पानी से गुजरते वाहन।

इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

अजमेर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर और पाली जिलों के लिए अलग-अलग दिन का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने इन जिलों में अलग-अलग दिन 4 इंच तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

खबरें और भी हैं...