• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Rajasthani Doctors Living Abroad Will Build Hospitals In Villages, Beginning With Nagaur, Mharo Swasth Gaon And Mhari Dhani Yojana

सेहत की डाेरी:विदेशों में रह रहे राजस्थानी डॉक्टर गांव-ढाणियों में अस्पताल बनवाएंगे, शुरुआत नागौर से, म्हारो स्वस्थ गांव और म्हारी ढाणी योजना

जयपुर2 महीने पहलेलेखक: सुरेन्द्र स्वामी
  • कॉपी लिंक
डॉक्टर सरकार लगाएगी। - Dainik Bhaskar
डॉक्टर सरकार लगाएगी।

दुनिया के विभिन्न देशों में दिल, दिमाग, लिवर और किडनी के इलाज में नाम कमा रहे राजस्थानी डॉक्टरों ने अब अपने गांवों के लोगों की सेहत सुधारने का बीड़ा उठाया है। डॉक्टर्स ऑफ राजस्थान इंटरनेशनल (डोरी) से जुड़े ये डॉक्टर ‘म्हारो स्वस्थ गांव और म्हारी ढाणी’ योजना के तहत अपने गांवों में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का भवन बनाकर देंगे। डॉक्टर व स्टाफ लगाने की जिम्मेदारी सरकार की रहेगी। इससे ग्रामीणों को घर के पास ही इलाज और टेलीमेडिसन के जरिए नि:शुल्क परामर्श लेने की सुविधा मिल सकेगी।

इस योजना के तहत डॉक्टर्स ऑफ राजस्थान इंटरनेशनल (डोरी) के अध्यक्ष डॉ. जयवीर राठौड़ ने नागौर जिले की मकराना तहसील के नगवाड़ा गांव में उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन बनवाया है। इसका काम पूरा हाेने को है। यहां अगले एक-दो माह में गांव और आसपास की ढाणियों के लोगों को इलाज मिलना शुरू हो जाएगा। डॉ. राठौड़ ने बताया- उप स्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का दर्जा दिलवाने का प्रयास कर रहे हैं।
समस्या आई तो एनआरआर सेल मदद करेगी : सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान फाउंडेशन के साथ मिलकर हाल ही इन्वेस्ट राजस्थान समिट के दौरान एनआरआर पॉलिसी लाॅन्च की थी। इसके तहत हर जिले में कलेक्टर की निगरानी में एनआरआर सेल बनेगी। यह प्रवासियों की मदद करेगी।

दुनियाभर में 150 से ज्यादा डॉक्टरों का संगठन है डोरी
डोरी दुनियाभर के 150 से ज्यादा डॉक्टरों का संगठन है। इससे जुड़े डॉक्टर अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड, जर्मनी, दुबई, अफ्रीका, आॅस्ट्रेलिया, सिंगापुर, जापान जैसे देशों में वर्षों से काम कर रहे हैं। सीएम व फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने डोरी के जरिए इन डॉक्टरों से अपने गांव-ढाणियों की सेहत सुधारने के लिए आगे आने का आह्वान किया था।