• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Rajendra Gudha Did Not Join After Becoming A Minister, Also Discussed With Controversial Statements, Told Bhaskar The Reason For His Displeasure

भास्कर इंटरव्यू:नाराज मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने जॉइन नहीं किया, बोले- मैं जिस दल का नेता था, उसके विधायक के अंडर में राज्य मंत्री बना दिया

जयपुर6 महीने पहलेलेखक: हर्ष खटाना
  • कॉपी लिंक
मंत्री राजेंद्र गुढ़ा। - Dainik Bhaskar
मंत्री राजेंद्र गुढ़ा।

बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए छह विधायकों में से एक राजेंद्र गुढ़ा को हाल में गहलोत सरकार ने राज्यमंत्री बनाया। लेकिन तब से गुढ़ा चर्चाओं में हैं। पहले तो उन्होंने सरकारी गाड़ी लौटाकर नाराजगी जाहिर की। इसके अलावा कैटरीना कैफ के गालाें जैसी सड़कें बनाने वाल विवादित बयान दिया। गुढ़ा की नाराजगी और बयानों को लेकर भास्कर ने उनके विशेष बातचीत की।

Q. आपने मंत्री बनने पर गाड़ी क्यों लौटा दी, कोई नाराजगी है क्या?
- पिछली बार कांग्रेस में शामिल हुए तब मैं बसपा दल का नेता था व रमेश मीणा विधायक, अब मुझे उन्हीं के अंडर राज्य मंत्री बनाया; किस बात की खुशी।

Q. आपने मंत्री पद पर जॉइन नहीं किया, सरकारी गाड़ी तक लाैटा दी है। आपकी नाराजगी क्या है?
-हम छह विधायकों ने गहलाेत सरकार का समर्थन किया था और बाद में बिना शर्त कांग्रेस में शामिल हुए थे। इन 5 विधायकों के कांग्रेस में शामिल हाेने के कारणाें में से एक कारण मैं भी था। अब सरकार ने मुझे ताे राज्यमंत्री बना दिया, लेकिन इन्हें अब तक कुछ नहीं दिया है। मैं कैसे पदभार ग्रहण कर सकता हूं? मैंने एक बार जिनका हाथ पकड़ लिया उसे कैसे छाेड़ सकता हूं‌?

Q. आपकाे जाे विभाग मिला है, उससे खुश नहीं हैं?
-पिछली गहलाेत सरकार में बसपा से चुनाव जीतने वाले रमेश मीणा, गिर्राज मलिंगा, राजकुमार, रामकेश आदि थे और उस समय मैं बसपा के विधायक दल का नेता था। तब रमेश मीणा और मैं एक साथ संसदीय सचिव थे। आज मीणा काे ग्रामीण विकास व पंचायती राज का कैबिनेट मंत्री बनाया गया और मुझे उसी विभाग का राज्य मंत्री बनाया है। किस बात की खुशी मनाई जाए।

Q. सीएम ने कहा कि आपकी बात जायज है, लेकिन सभी काे फायदा नहीं दिया जा सकता?
-मैं साथियाें के प्रति कमिटेड हूं, सीएम और जनता के प्रति भी। सवाल ये है कि आगे क्या स्थिति रहेगी? कल काेई नेता कहेगा कि इन्हें 2023 में कांग्रेस का टिकट नहीं मिलना चाहिए, तब क्या हाेगा? मेरे साथी वाजिब अली, लाखन मीणा सहित सभी याेग्य हैं, क्योंकि ये सभी जीतकर आए हैं।

Q. ताे आप मंत्री पद पर जाॅइन करेंगे या नहीं ?
-यह तो समय ही बताएगा।

Q. ‘फायदा लेने के समय पर कांग्रेस में और दरी बिछाने के समय बसपा में...’ आपके ऐसे बयान से खुद आपकाे और कांग्रेस काे नुकसान हाेगा?
-आमजन के बीच मुझसे लिखे हुए भाषण नहीं पढ़े जाते। जनता के सामने सच बाेलता हूं। कई बार हंसी-ठिठाेली चलती है और मैं अपनी बात रख देता हूं। जिस बात का जिक्र कर रहे हैं, ये बात मेरे लिए हाे रही थी ताे मैंने ही मजाकिया अंदाज से रख दी। जनता मेरे लिए परिवार है और परिवार के बीच ऐसी बातें हाेती हैं।

कैटरीना के गालों की तरह सड़कें बनाने वाले बयान पर बोले- वह तो मजाकिया लहजे में कह दिया था... चरित्र ही मेरी संपत्ति, इसी के चलते चुनाव जीतता हूं, किसी महिला से अमर्यादित बात नहीं की

Q. कैटरीना के गालों से सड़कों की तुलना पर आलाेचना हाे रही है, क्या आप खुद के बयान पर शर्मिंदा हैं?
- मामले काे गलत रूप से पेश किया गया। मेरे क्षेत्र की सड़क 20 माह से क्षतिग्रस्त है। बीजेपी के लाेग इसके ठेकेदार हैं। मैंने लोगों के बीच मजाकिया लहजे में कहा कि सड़कें अभिनेत्री के गालाें की तरह हाेनी चाहिए। वहां एक व्यक्ति ने कैटरीना का नाम लिया ताे मैंने हां भर दी।

Q. महिलाओं के प्रति सम्मान भाषा में प्रकट नहीं हुआ?
- मेरा चरित्र ही मेरी संपत्ति है। अच्छे चाल चरित्र के चलते चुनाव जीतता रहा हूं। आज तक किसी महिला से अमर्यादित तरीके से बात नहीं की।

यही वजह है कि क्षेत्र के पुरुषों के साथ सभी समाजाें की बहन-बेटियां मुझ पर विश्वास रखकर चुनाव में वाेट देती हैं। हां ये बात और है कि जनता के लिए क्या खुद के मामलाें में माथा-फाेड़ी करने में कभी पीछे नहीं रहता हूं।