1 अक्टूबर से कर सकेंगे टाइगर के दीदार:पर्यटकों के लिये खुल जायेंगे रणथम्भौर और सरिस्का नेशनल पार्क, तैयारियों में जुटा वन विभाग

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जहां कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ही पर्यटकों को टाइगर रिजर्व में घुमाया जाएगा। - Dainik Bhaskar
जहां कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ही पर्यटकों को टाइगर रिजर्व में घुमाया जाएगा।

राजस्थान में मानसून सीजन के बाद एक अक्टूबर से रणथंभौर नेशनल पार्क और सरिस्का के जंगल पूरी तरह पर्यटक-बाघ प्रेमियों के लिए खुलने जा रहे हैं। प्रदेश में बारिश के मौसम के चलते जुलाई से बंद पड़े प्रदेश के टाइगर रिजर्व अब 1 अक्टूबर से पर्यटकों के लिये खोल दिये जायेंगे। महज 1 दिन के इंतजार के बाद वन्यजीव प्रेमी टाइगर के दीदार कर सकेंगे। टाइगर रिजर्व खोलने की तैयारियां पूरी कर ली गई है। अब बस पर्यटकों का इंतजार है।

राजस्थान में लम्बे इंतजार के बाद जहां 1 अक्टूबर से प्रदेश के रणथम्भौर टाइगर रिजर्व और सरिस्का टाइगर रिजर्व को पर्यटकों के लिये खोल दिया जायेगा। वहीं इन पार्कों में बफर जोन के अलावा मुख्य जोन भी खुलेंगे। इसके लिये रणथंभौर और सरिस्का रिजर्व में ट्रेक को भी सुधारा जा चुका है। इससे पर्यटन के लिए जंगल के रास्ते सुगम हो गये हैं। रणथंभौर में जोन 1 से जोन 5 में सुधार कार्य किया गया है। वहीं सरिस्का में कोर क्षेत्र में ट्रेक सुधार का काम जारी है।

दरअसल, नेशनल टाइगर रिजर्व के कोर क्षेत्रों में टूरिस्टों की चहल-कदमी बारिश में 3 महीने के लिए बंद कर दी गई थी। सभी नेशनल पार्क 1 जुलाई से बंद कर दिए गए थे, जो अब खुलने वाले हैं। ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है की फिर से सैलानी टाइगर देखने राजस्थान पहुँचेगे। जिसको लेकर वन विभाग के आला अधिकारी लगातार तैयारियों में जुटे हुए हैं। जहां कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ही पर्यटकों को टाइगर रिजर्व में घुमाया जाएगा।